Today Breaking News

गाजीपुर में ग्राम प्रधान ने सार्वजनिक शौचालय को दिया ट्रेन के डिब्बे जैसा लुक, नाम दिया स्वच्छता एक्सप्रेस

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने एवं शौचालयों के प्रति लोगों की अवधारणा बदलने के मकसद से जिले के एक ग्राम प्रधान ने अनूठी पहल की है। जो आज पूरे गांव में चर्चा का विषय बनी हुई है। वहीं प्रशासनिक अफसरों ने भी तारीफ की है।

हम बात कर रहे हैं गाजीपुर जिले के मुहम्मदाबाद क्षेत्र के राजापुर गांव की। जहां के ग्राम प्रधान अश्वनी राय ने सार्वजनिक शौचालय को ट्रेन के डिब्बे जैसा बनवा दिया। जो लोगों के बीच आज आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। दूर से देखने पर ऐसा मालूम होता है कि कोई ट्रेन की बोगी गांव में आकर खड़ी हो। इतना ही नहीं, ट्रेन के डिब्बे की शक्ल वाले शौचालय को "स्वच्छता एक्सप्रेस" का नाम भी दिया गया है।

ग्राम प्रधान अश्वनी राय ने सार्वजनिक शौचालय को ट्रेन के डिब्बे जैसा बनवा दिया

शौचालय के प्रति जागरूक करने का उद्देश्य

ग्राम प्रधान अश्वनी राय ने मीडिया से बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों को शौचालय के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से कुछ ऐसा करने की मन में आया, जिससे लोग आकर्षित हो। इसी को मकसद बनाकर हमने लगभग दो लाख की लागत सार्वजनिक शौचालय का निर्माण ट्रेन के डिब्बे जैसा करवाया। यूं तो हर गांव हर कस्बे में सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण होता रहा है। लेकिन एक विशेष रंग रूप दिए जाने की वजह से आज हमारे गांव का शौचालय दूर-दूर तक ख्याति पा रहा है।

स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा गया

उन्होंने बताया कि केवल शक्ल सूरत ही विशेष नहीं बनाई गई है, बल्कि इसके अंदर शौचालय संबंधित बेहतरीन संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा गया है। स्थानीय ग्रामीण ने बताया कि सार्वजनिक शौचालय को ट्रेन का लुक दिए जाने से लोगों के अंदर शौचालय को लेकर बनी अवधारणा को तोड़ने का अवसर मिला है।

लोगों की सुविधा के लिए बनाया गया शौचालय एक्सप्रेस

गांव के लोग अब शौचालय जाना न कह, शौचालय एक्सप्रेस पर सवार होना कहना पसंद कर रहे हैं। ग्राम प्रधान अश्वनी राय ने बताया कि अपने इस नए लुक वाले शौचालय और नवनिर्मित पंचायत भवन की फोटो प्रशासनिक ग्रुप में डाली तो मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बधाई भी दी गई और इसे एक अनुकरणीय पहल बताया।

'