Today Breaking News

अब गंगा में शराब तस्करों पर नजर रखेगा मोटरबोट - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले की सीमा से सटे बिहार राज्य के मद्य निषेध विभाग का पेट्रोलिंग मोटरबोट अब गंगा में 24 घंटे गश्त लगाएगा। नाइट व थर्मल विजन कैमरे से लैस ड्रोन यूपी से बिहार में गंगा के रास्ते शराब ले जाने की तस्वीरें सुलभ कराएगा। पेट्रोलिंग दल कैमरे की मदद से शराब तस्करों पर त्वरित कार्रवाई करेगा।

बिहार ने आधुनिक उपकरणों से लैस मद्य निषेध के पहले मोटरबोट का गंगा में जलतरण किया। रविवार को इसकी शुरुआत की गई है। बोट के ऊपर ड्रोन के लिए टेकआफ और लैंडिंग पैड बनाया गया है। रात में अवैध शराब के ठिकाने और तस्करी का पता लगाने के लिए नाइट विजन कैमरे भी लगाए गए हैं। मोटरबोट में जीपीएस लगा है जिससे नदी में आसानी से ट्रैकिंग की जा सकेगी। वहीं, इससे यूपी से बिहार शराब ले जाने वाले तस्करों को पकड़ने में सहायता मिलेगी।

यह मोटरबोट नदी के सभी क्षेत्रों में पेट्रोलिंग करेगा व नदी मार्ग से अवैध शराब ले जाने वालों का पीछा कर पकड़ेगा। बिहार में शराबबंदी कानून की सफलता के लिए प्रवर्तन-तंत्र सुदृढ़ व सक्रिय किया गया है। गंगा के साथ अन्य नदी क्षेत्रों में भी पेट्रोलिंग कराई जाएगी। रात में भी सघन गश्त किया जाएगा। बिहार के मद्यनिषेध, उत्पाद व निबंधन विभाग की ओर से 50 किमी की दूरी पर एक गश्ती तैनात रहेगा। सड़क से लेकर नदियों तक शराब की तस्करी पर गहरी नजर रखेगा।

मोटरबोट से नदी में गश्त करने में आसानी होगी। शराब बंदी को पूर्णतया लागू कराने को लेकर प्रशासन सक्रिय है। गंगा में बड़े पैमाने पर पेट्रोलिंग कराई जा रही है। रात में भी सघन गश्ती की जाएगी।- डा. चंद्रशेखर सिंह, जिलाधिकारी, पटना।

'