Today Breaking News

गाजीपुर में गांव से लेकर शहर तक बिजली कटौती ने रुलाया - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले भर के 33 और 11 हजार क्षमता के ट्रांसफार्मर ओवरलोड चलने के कारण मंगलवार को दिनभर देहात से लेकर शहर तक बिजली कटौती ने लोगों को रुला दिया। गांवों को बमुश्किल छह से सात घंटों तक बिजली मिल रही है, उसमें भी हर 15 मिनट में कटौती। उधर, शहर के प्रकाशनगर उपकेंद्र का 33 हजार वोल्ट का करेंट ट्रांसफार्मर (सीटी) फटने से शहर सहित आसपास के क्षेत्रों में बिजली नहीं आयी। हाईटेंशन की लाइन में ठीक करने के बाद अधिक लोड के कारण पूरे दिन जंफर टूटने से बिजली संकट रहा।

गाजीपुर शहर क्षेत्र के प्रकाशनगर उपकेंद्र पर सुबह साढ़े दस बजे अचानक करेंट ट्रांसफार्मर (सीटी) फट जाने के कारण महुआबाग, लालदरवाजा, लंका, चुंगी, स्टेशन रोड की बत्ती गुल रही, जिससे भीषण गर्मी में उपभोक्ता बेहाल रहे। कई घंटे तक मशक्कत के बाद हाईटेंशन की लाइन में आयी खराबी दूर कर जैसे ही बिजली चालू हुई कुछ देर बाद जंफर टूट गया। दरअसल, इस उपकेंद्र पर पीरनगर व राजकीय मेडिकल कालेज का लोड है, क्योंकि मेडिकल कालेज का अभी अपना पावर हाउस नहीं बना है। प्रकाशनगर उपकेंद्र के अवर अभियंता अविनाश सिंह ने बताया कि डेढ़ सौ एम्पियर की क्षमता वाले इस उपकेंद्र पर करीब चार सौ एम्पियर का लोड चल रहा है। इस वजह से लाइन में दिक्कतें आ रही हैं। खराबी को दूर कर सप्लाई शुरू की जा रही है।

अघोषित बिजली कटौती से जनता परेशान

कासिमाबाद क्षेत्र में लगातार दो दिनों से हो रही अघोषित बिजली कटौती से जनता परेशान हैं। सोमवार को सुबह से मंगलवार की शाम तक बिजली गुल रहने से क्षेत्र की जनता को बिजली की किल्लत के साथ-साथ पानी की समस्या का भी सामना करना पड़ा। बिजली न रहने से हर कोई आने के बारे में ही पूछता रहा। इन दिनों लगातार भीषण गर्मी पर रही है। उसमें बिजली लोगों को रुला रही है। सोमवार से अघोषित विद्युत कटौती के चलते ग्रामीण परेशान है। सरकारी कार्यालयों में भी काम काज प्रभावित रहा। 

बीच बीच में बिजली की आंख मिचौनी चलती रही। लोग पावर हाउस पर फोन कर इस बात की जानकारी लेते रहे की बिजली कब आएगी। बिजली विभाग के उपखंड अधिकारी संजीव कुमार भास्कर ने बताया कि ग्रिड से ही बिजली कम मिल रही है, जिसके कारण कटौती हो रही है। 

देवकली के पहाड़पुर उपकेंद्र से वकली, सोंहुली, मउपारा, कटघरा, मुस्लिमपुर, नसीरपुर सहित आस-पास के क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति की जाती है। पिछले एक माह से बिजली कटौती से उपभोक्ता परेशान हैं। दिन में तेज धूप व रात में उमस भरी गर्मी से नींद हराम है। कटौती के चलते पंखा, कूलर न चलने से लोग हाल-बेहाल हैं।

'