Today Breaking News

यूपी बोर्ड हाई स्कूल का रिजल्ट जारी, 88.18 प्रत‍िशत परीक्षार्थी हुए उत्‍तीर्ण

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा का आयोजन करने वाला उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड हाईस्‍कूल का परीक्षा परीणाम दोपहर दो बजे जारी कर द‍िया गया। हाईस्‍कूल की परीक्षा में 88.18 प्रति‍शत छात्र उत्‍तीर्ण हुए हैं। 

बता दें क‍ि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण करीब दो वर्ष तक पठन तथा पाठन का कार्य प्रभावित होने के बाद इस वर्ष परीक्षा का आयोजन किया गया था। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड का हाई स्कूल का परिणाम जारी कर द‍िया गया है। मीडिया से वार्ता करने के लिए परिषद की अध्यक्ष डॉक्टर सरिता तिवारी सभागार में पहुंची और उन्‍होंने परिणाम घोषित क‍िया। अब शाम 4:00 बजे इंटरमीडिएट का परीक्षा फल घोषित किया जाएगा

हाईस्कूल परीक्षा का परिणाम दोपहर दो बजे और इंटरमीडिएट का शाम चार बजे बोर्ड के मुख्यालय प्रयागराज में घोषित किया जाएगा। परीक्षाफल माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in  तथा एनआइसी की वेबसाइट upresults.nic.in पर देखा जा सकेगा। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लम्बे समय से प्रभावित पठन-पाठन अब पटरी पर है। कोविड के बाद का यह पहला बोर्ड परीक्षा परिणाम है। यूपी बोर्ड आज 47,75,749 परीक्षार्थियों का परीक्षाफल घोषित करेगा। इस बार परिणाम के साथ ही मेरिट लिस्ट भी जारी होगी।

उत्तर प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा निदेशक डा. सरिता तिवारी के साथ यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला इस परिणाम को जारी करेंगे। बीते पांच वर्ष की तरह इस बार कक्षा-दस तथा कक्षा 12 के परीक्षा परिणाम एक साथ घोषित नहीं होंगे। कक्षा दस का परिणाम दोपहर दो बजे घोषित किया जाएगा तो कक्षा-12 के परीर्थियों को उनकी परीक्षा का परिणाम शाम को चार बजे मिलेगा।

यूपी बोर्ड के जारी निर्देश के अनुसार हाईस्कूल तथा इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए छात्र-छात्राओं को कुल 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। परिणाम जल्दी तैयार करने के लिए यूपी बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा के साथ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य भी कराया। मूल्यांकन 23 अप्रैल से सात मई तक कराया गया। विषय विशेषज्ञों की कमी वाली उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन दस मई तक पूरा करा लिया गया.

'