Today Breaking News

झूमकर बरसे बादल, उमस गायब

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. झुलसाने वाली गर्मी के बीच झलक दिखाकर छिपने वाले बादलों ने पांच दिनों बाद मंगलवार को चुप्पी तोड़ी। दोपहर बाद शहर से लेकर देहात तक चमक और गरज के बीच जमकर बारिश हुई। इससे पिछले तीन दिनों से असहनीय उमस से लोगों को राहत मिली। दो घंटे में ही लगभग 53 मिमी बारिश से शहर के कई मोहल्लों में जलभराव हो गया जबकि किसानों के चेहरों से तनाव गायब हो गया। बुधवार और गुरुवार को भी दोपहर बाद इसी तरह बारिश के आसार हैं।

बीते गुरुवार, 23 जून को मानसून ने अच्छी बारिश के साथ दस्तक तो दी मगर उसके बाद बादलों ने चुप्पी साध ली। बादल छिटक कर विंध्य की पहाड़ियों की ओर चले गए और वहीं अटके रहे। बीच में बादल और धूप के बीच लुकाछिपी चली मगर नमी व लोकल हीटिंग का साथ न हो पाने से बारिश लायक माहौल नहीं बन पा रहा था। मंगलवार सुबह भीषण उमस ने माहौल बनाया। 

दोपहर बाद झमाझम बारिश शुरू हो गई। शाम तक कभी तेज तो कभी धीमी बारिश के चलते तापमान भी तेजी से गिरा। दोपहर ढाई बजे 39 डिग्री पर पहुंचा अधिकतम तापमान तीन घंटे बाद 27 डिग्री हो गया। आर्द्रता सुबह के वक्त 64 और शाम को 94 फीसदी रिकॉर्ड की गई।

बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक डॉ. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि अगले दो दिन बारिश का माहौल बना हुआ है। हालांकि विंध्य रेंज में फंसे बादल अब तक वहां से नहीं हिले हैं।

'