Today Breaking News

हवा में जमीन से केवल 30 मीटर की ऊंचाई पर 15 मिनट तक रुका रहा एयरफोर्स का हेलीकाप्टर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. एयरफोर्स का हेलीकाप्टर नौकायन क्षेत्र के ऊपर करीब आधा घंटा तक मंडराता रहा। इस बीच 15 मिनट के लिए ताल के बीचोबीच हवा में रुका भी रहा। ऐसा करके बाढ़ के पानी में फंसे लोगों को बचाने का अभ्यास किया गया। एयरफोर्स की टीम के साथ ही राष्ट्रीय आपदा मोचक बल (NDRF) की टीम भी जुटी रही। करीब 45 मिनट तक चले अभ्यास नौकायन पर आए पर्यटकों के लिए कौतूहल का केंंद्र बना रहा।

एक घंटे तक जुटी रही टीमें

जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण (डीडीएमए), एयरफोर्स एवं एनडीआरएफ की टीम नौकायन क्षेत्र में एक साथ पहुंची। इस टीम ने जेटी, सर्किट हाउस व चंपा देवी पार्क का निरीक्षण किया। इसके एक घंटे बाद अभ्यास शुरू हो गया। एनडीआरएफ की टीम मोटर बोट लेकर रामगढ़ताल में निकल गई। थोड़ी देर बाद एयरफोर्स से उड़ान भरकर हेलीकाप्टर नौकायन क्षेत्र में पहुंचा और चक्कर लगाने लगा। ताल में मोटर बोट पर सवार एनडीआरएफ के जवानों ने बाढ़ पीड़ितों को बचाने के लिए हाथ के इशारे से हेलीकाप्टर उनकी ओर लाने को कहा।

बाढ़ से बचाव का हुआ रिहर्सल

हेलीकाप्टर बोट के ऊपर आया और करीब 30 मीटर ऊंचाई पर ठहरा रहा। इस बीच बोट पर मौजूद जवान व हेलीकाप्टर में मौजूद जवानों के बीच इशारों में बाढ़ पीड़ित को बचाने को लेकर बात होती रही। इस प्रक्रिया के बाद हेलीकाप्टर चंपा देवी पार्क के ऊपर पहुंचा और नीचे की ओर आया। यहां माक ड्रिल के दौरान बाढ़ राहत सामग्री गिराने का अभ्यास किया जाएगा। हवा में हेलीकाप्टर रोकने का अभ्यास दो बार किया गया।

जिला प्रशासन के अधिकारी भी रहे मौजूद

अभ्यास के बाद एयरफोर्स की टीम ने चंपा देवी पार्क में इस तरह के इंतजाम करने को कहा, जिससे हेलीकाप्टर नजदीक आने पर धूल न उड़े। माक ड्रिल के दौरान वहां पानी गिराया जाएगा। इस दौरान एडीएम वित्त एवं राजस्व व प्रभारी अधिकारी आपदा राजेश कुमार सिंह, जिला आपदा विशेषज्ञ गौतम गुप्ता, हेलीकाप्टर के पायलट मनदीप भर, एनडीआरएफ के निरीक्षक गोपी गुप्ता, आपदा मित्र व आपदा सखी उपस्थित रहे।

'