Today Breaking News

सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने बायोगैस प्लांट का किया शिलान्यास - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के तहसील क्षेत्र मुहम्मदाबाद के करीमुद्दीनपुर स्थित वृहद गो-आश्रय केंद्र पर बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने बायोगैस प्लांट का शिलान्यास किया। गौपूजा के बाद विधि विधान से नई योजना के काम का आगाज हुआ। सांसद ने गैस प्लांट से लोगों को होने वाले फायदे भी बताएं।

मुख्य अतिथि सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि हजारों एकड़ में फैली करईल का इलाका दुनिया की सबसे उपजाऊ जमीन में से एक है। लेकिन मगही नदी में बाढ़ के दौरान जल जमाव के कारण किसानों की समय से खेती नहीं हो पाती है। उच्चाधिकारियों से कहा कि मगई नदी के बहाव में आ रहे अवरोध को हटवाकर जाय, जिससे बाढ़ के दौरान जलजमाव नहीं हो सके। 

जिलाधिकारी एमपी सिंह ने कहा कि उप्र सरकार की ओर से गोबर्धन योजना के तहत स्थापित किए जा रहे वायोगैस प्लांट के के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इसके संचालन से गोबर का सदुपयोग हो जाएगा। गोबर को आटोमिक्चर के लिए आटोमैटिक बायोगैस प्लांट में भेजा जाएगा। जिससे प्रतिदिन के व्यय न्यूनतम आएगा। बायोगैस प्लान्ट से उत्पन्न होने वाली गैस को बिजली में परिवर्तित कर लाइट, पंखा, सबमर्सिबल पम्प व खाना बनाने के उपयोग में लाया जा सकता है। 

बायोगैस से निकलने वाली स्लरी सुखाकर खाद् के रूप में कृषि कार्य हेतु उपयोग किया जायेगा। बायोगैस प्लान्ट से निकलने वाले खाद का किसानों में बिक्री की जाएगी। जिस धनराशि का प्रयोग बायोगैस प्लान्ट का अनुश्रवण एवं गौ-आश्रय स्थल का संचालन प्रभावी रूप से किया जायेगा। खाद से ग्रामीणों को आर्गेनिंक खेती के लिए जन-जागरूकता के माध्यम से बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज-2 के गोर्वधन योजना के तहत बायोगैस प्लान्ट का निर्माण के लिए कुल 34 लाख 52 हजार की धनराशि खर्च की जाएगी। 

बायोगैस प्लांट की क्षमता 60 घन मीटर तथा कार्यदायी संस्था अधि. अभि. खण्ड कार्यालय जल निगम ग्रामीण गाजीपुर को दी गयी है। इस दौरान जिलाधिकारी एमपी सिंह, सीडीओ श्रीप्रकाश गुप्ता, एसडीएम मुहम्मदाबाद हर्षिता तिवारी, डीपीआरओ कुमार अमरेंद्र, डीसी मनरेगा, सीवीओ शिव कुमार, पूर्व विधायक कालीचरण राजभर सहित आदि अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

'