Today Breaking News

गाजीपुर में 41 लाख 50 हजार 91 पौधे किये जाएंगे रोपित, डीएम- बोले लापरवाही पर होगी सख्त कार्रवाई

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में 5, 6 और 7 जुलाई को वृक्षारोपण कार्यक्रम होना है। जिसको सफल बनाने के लिए विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक विकास भवन सभागार में हुई। जिलाधिकारी एमपी सिंह ने सभी अधिकारियों को लक्ष्य के अनुरूप वृक्षारोपण करने का निर्देश दिया।

डीएम ने गड्ढे की खुदाई एवं वन विभाग से पौधे की उठान 4 जुलाई तक कर लेने और लक्ष्य के अनुरूप वृक्षारोपण के सभी आवश्यक तैयारियों को पूरा करने का निर्देश दिया। वृक्षारोपण कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की लापरवाही करने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इन विभागों को मिला वृक्षारोपण का लक्ष्य

गाजीपुर जनपद में कुल 41 लाख 50 हजार 91 पौधो को रोपित किये जाने का लक्ष्य है। जिसमें 10 लाख 88 हजार 375 पौधे वन विभाग द्वारा रोपित किये जाने का लक्ष्य है। शेष पौधे विभिन्न विभागों जिसमें ग्राम विकास, राजस्व, पंचायती, आवास विकास, औद्योगिक विकास, नगर विकास, लोक निर्माण विभाग, कृषि, पशुपालन, सहकारिता, उद्योग, विद्युत, माध्यमिक शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा, श्रम परिवहन, उद्यान सहित अन्य विभागों को वृक्षारोपण का लक्ष्य दिया गया है।

वन महोत्सव पर लगाये जाएंगे पौधे

5 जुलाई को जनपद में 29.457 लाख वृक्षारोपण का जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वह वन महोत्सव के रूप में लगाया जाना है। इसके साथ ही 6 जुलाई को शक्ति वन हेतु चिन्हित स्थलों पर पौधरोपण और 7 जुलाई को खाद्य वन हेतु चिन्हित स्थलों पर पौधारोपण कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही 15 अगस्त को 6 लाख से अधिक वृक्षारोपण होगा।

शहीद निकाय में अमृत वन की स्थापना

आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रत्येक ग्राम पंचायत और शहीद निकाय में अमृत वन की स्थापना के रूप में लगाया जायेगा। उन्होंने समस्त विभागीय अधिकारियों को पौध रोपण के पश्चात अनिवार्य रूप से उसकी जीओ टैगिंग कराने के साथ-साथ उसे प्रत्येक दिन सुरक्षा और बचाव रखने का भी निर्देश दिया।

'