Today Breaking News

गाजीपुर जिला अस्पताल में ट्रामा सेंटर संचालन को लेकर कवायद तेज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर शहर के जिला अस्पताल परिसर में स्थित करोड़ों की लागत से बना ट्रामा सेंटर का लाभ जल्द ही मरीजों को मिलेगा। इसके लिए मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. आनंद कुमार मिश्रा ने सीएमओ कार्यालय को पत्र लिखा है। जनपद में शासन की ओर से स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाते हुए दो ट्रामा सेंटर खुले है। लेकिन इसका लाभ नहीं मिल रहा है।

सीएमओ कार्यालय परिसर में स्थित ट्रामा सेंटर दवा भंडारण के काम आ रहा है। वहीं मुहम्मदाबाद में बना ट्रामा सेंटर टीकाकरण केंद्र बन कर रह गया है। जिले में प्रतिदिन दुर्घटनाएं हो रही है, लेकिन इसका लाभ नहीं मिल रहा है। इन केंद्रों को संचालित कराने का फिक्र नहीं है। अब तक कभी उपकरण तो कभी मैनपावर का बहाना विभाग की ओर से बनाया जाता है। कार्यदायी संस्था की ओर से बीते वर्ष 2021 में हीं स्वास्थ्य विभाग को सुपुर्द कर दिया गया है। 

लेकिन इसके संचालन को लेकर विभाग की ओर से कोई ठोस पहल नहीं किया गया है। विभागीय अधिकारियों की ओर से कभी सर्जन की तैनाती का नहीं होने तो कभी उपकरणों के अभाव की बात कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं। करोड़ों रूपयें से बना ट्रामा सेंटर में अब दवा का भंडारण किया जा रहा है। यहीं हाल ट्रामा सेंटर मुहम्मबादाबाद का है। इन ट्रामा सेंटर का शुभारंभ भी वर्ष 2020 में कर दिया गया था। लेकिन सर्जन न होने की बात बताकर इसे जच्चा-बच्चा केंद्र में बदल दिया गया है। 

विभाग की ओर से इन ट्रामा सेंटरों को छह-छह बेड का वार्ड बनाया गया है। शासन ने इसे सड़क दुर्घटनाओं एवं गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों को तत्काल उपचार देने के उदेश्य से स्थापित कराया गया था। जिससे अत्याधुनिक चिकित्सकीय व्यवस्थाएं भी दी गयी है। जिससे गंभीर मरीजों का इलाज किया जा सके। मरीज की स्थित बेहतर नहीं होने पर उन्हें गैर जिलों के अस्पतालों में भेजा जा सके। लेकिन जनपद में बने दोना ट्रामा सेंटर बेमतलब साबित हो रहा है।

जनपद में ट्रामा सेंटर को संचालित करने के लिए प्रयास किया जा रहा है। जिला अस्पताल परिसर में बने ट्रामा सेंटर के भवन को खाली कराने के लिए सीएमओ को पत्र भेजा गया है। ट्रामा सेंटर के भवन में दवा रखा गया है। भवन खाली होने के बाद ट्रामा सेंटर का संचालन शुरू कराया जाएगा।-डा. आनंद कुमार मिश्रा, प्राचार्य, महर्षि विश्वामित्र स्वशासी राजकीय मेडिकल कालेज

'