Today Breaking News

Ghazipur Weather Update : उत्तर की ओर बढ़ी द्रोणिका, चार दिनों तक मौसम बना रह सकता सुहाना

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. Ghazipur Weather Update : देश के दक्षिणी-पश्चिमी छोर पर जा अटकी मानसून की द्रोणिका रविवार की रात से कुछ ऊपर आई है। सोमवार से इसके उत्तर दिशा की ओर बढ़ने के संकेत मिलने लगे हैं। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि एक-दो दिन में यह अपनी सामान्य अवस्था में आ सकती है। 

इससे पूर्वांचल सहित पूरे उत्तर प्रदेश में बूंदाबांदी के साथ वर्षा का शुभारंभ हो सकता है। संभावना है कि मंगलवार को भी कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है तो बुधवार से इस क्षेत्र में भी औसत वर्षा की शुरुआत हो सकती है।

Ghazipur Weather Update वरिष्ठ मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय बताते हैं कि इस बार सब कुछ अजीब सा हो रहा है। पहली बार ऐसा है कि द्रोणिका इतने दिनों तक दक्षिण-पश्चिम में जाकर स्थिर हो गई। इधर पुरवा हवा, भरपूर आर्द्रता के बावजूद वर्षा न होना भी एक अलग तरह का परिवर्तन दिखा रहा है। 

खैर, अब बुधवार से वर्षा शुरू होगी तो तीन-चार दिनों तक मौसम वर्षा के कारण सुहाना और शीतल बना रह सकता है। इधर वर्षा न होने से बादलों की ओट से तीखी धूप ने कर रखा है। सोमवार को सामान्य से चार डिग्री अधिक 37.5 डिग्री सेल्सियस का अधिकतम तापमान भी 45 डिग्री की आंच का अनुभव कराते हुए चमड़ी झुलसा रहा था। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 28.4 डिग्री रहा। आर्द्रता 80 से 51 फीसद तक बनी रही। इसके साथ 18 किमी प्रति घंटा के वेग से बह रही पुरवा ने उमस का कहर बरपा रखा था।

'