Today Breaking News

चोरी होने के तुरंत बाद मिल जाएगा मोबाइल, बस करना होगा ये काम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. फोन की झपटमारी और चोरी की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। दिल्ली में भी ऐसी घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। लेकिन दिल्ली पुलिस ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। अब पुलिस ने ऐसा तरीका निकाला है जिससे चोरी हुए मोबाइल को तुरंत ब्लॉक किया जा सकेगा। साथ ही चोरों को भी पकड़ लिया जाएगा। दिल्ली पुलिस सर्विस प्रोवाइडर से भी संपर्क करने का प्रयास कर रही है। ये पूरा होने के बाद आरोपी तक तुरंत पहुंचा जा सकेगा।

साइबर क्राइम कम करने के लिए दिल्ली पुलिस ने अप्रैल से ऐसा करना शुरू किया है। अप्रैल में कई मोबाइल फोन को ब्लॉक किया गया है। साथ ही चोरों तक भी आसानी पहुंचा गया है। यानी अब दिल्ली पुलिस ने मोबाइल चोरों को पकड़ने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। पुलिस के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पीड़ित के द्वारा पहले स्थानीय थाने में शिकायत देनी होगी। शिकायत मिलते ही साइबर अपराध रोकथाम शाखा इस पर काम करना शुरू कर देगी।

दिल्ली पुलिस ऐसे भी सर्वर लगा चुकी है जो फोन की लोकेशन तक का भी पता लगा पाएंगे। मोबाइल चोरी होने के बाद अगर कोई फोन में सिम डालता है तो तुरंत आरोपी की लोकेशन के बारे में पता चल जाता है। झपटमारी के मामलों की बात करें तो दिल्ली में करीब 54 प्रतिशत तक वारदात मोबाइल झपटमारी की ही होती हैं। दिल्ली में लगातार बढ़ती झपटमारी की वारदातों पर ही लगाम लगाने के लिए ये कदम उठाया गया है।

साथ ही पहली बार दिल्ली पुलिस ऐसे कदम उठा रही है। पहली बार ऐसे सर्वर को फिट किया गया है। जिससे चोरों को आसानी से पकड़ लिया जाए। लोकेशन का पता लगने के बाद आरोपी को तुरंत पकड़ भी लिया जाएगा। पुलिस की कोशिश है कि ज्यादा लोग ऐसी झपटमारी का हिस्सा न हों। साथ ही फोन नंबर को हाथोहाथ ब्लॉक कर दिया जाएगा। इसके बाद वो नंबर किसी काम का नहीं रहता है.

'