Today Breaking News

वाराणसी में रोपवे निर्माण के लिए यूपी सरकार, NHLML और VDA के बीच हुआ समझौता

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी में रोपवे निर्माण के लिए प्रक्रिया तेजी से जारी है। इस दिशा में पीपीपी माडल पर प्रस्तावित रोपवे परियोजना का विकास, क्रियान्वयन, निर्माण, संचालन और रख-रखाव सुनिश्चित करने के लिए यूपी सरकार, नेशनल हाईवे लाजिस्टिक मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड और वाराणसी विकास प्राधिकरण के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर होने के साथ वीडीए तेजी से योजना को पूरा करने में जुट गया है।

एनएचएलएमएल ने परियोजना का अध्ययन कर पुन : फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर 14 मई को हाइब्रिड एन्यूइटी माडल (एचएएम) पर वीडीए ने निविदा निकाली है, फिर 30 जून, 15 जुलाई अब 22 जुलाई को खुलेगा। काशी में पुरानी सड़कें सकरी होने, ट्रैफिक का अधिक दबाव और जाम को देखते हुए शहर में रोपवे चलाने का निर्णय लिया गया है। 

क्या है एमओयू

एमओयू का उद्देश्य समस्त घटकों के बीच सहयोग के लिए एक संस्थागत ढांचा विकसित करना है जिससे प्रत्येक घटक अपनी विशेषज्ञता और क्षमता के साथ काम पूरा करने में सहयोग करेंगी। यदि विकास कार्य में कोई बाधा आ रही है तो उसे दूर करने की कोशिश करेगी। जरूरत पर पड़ने पर संबंधित विभाग से संपर्क कर उसे दूर कराने का भी काम करेगी। 

वाराणसी में कहा बनेगा रोपवे स्टेशन

कंपनी ने एलाइनमेंट का विस्तृत अध्ययन कर पुन : फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर वीडीए को सौंपी है। फीजिबिलिटी रिपोर्ट के मुताबिक परियोजना में पांच स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं जिसमें पहला स्टेशन कैंट रेलवे स्टेशन, उसके बाद काशी विद्यापीठ, रथयात्रा, गिरजाघर क्रासिंग, जोकि टर्निंग स्टेशन होगा तथा अंतिम स्टेशन गोदौलिया पर है।

जमीन के लिए अधिसूचना जारी

पिछले दिनों बनारस दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने रोपवे को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा था कि जिला प्रशासन, विकास प्राधिकरण और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को निर्देश दिया था कि निविदा खोलने के साथ तेजी से काम शुरू कराएं। जमीन को लेकर नोटिफिकेशन यानी अधिसूचना जारी कर दी गई है। डीएम की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी गठित करते हुए कार्रवाई का आदेश दिया गया है। टीम आपत्ति लेने के साथ उसकी सुनवाई कर निपटाएगी। जमीन के मूल्यांकन को लेकर भी कार्य करेगी। कमेटी में प्राधिकरण उपाध्यक्ष, एडीएम वित्त व राजस्व, एसडीएम, सब रजिस्ट्रार व प्राधिकरण सचिव शामिल हैं।

अब सिर्फ जमीन को लेकर मामला लंबित है वह भी जल्द पूरा हो जाएगा

शहर में प्रस्तावित रोपवे योजना में तेजी लाने के लिए प्रदेश सरकार, नेशनल हाईवे लाजिस्टिक मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड और वाराणसी विकास प्राधिकरण के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हो गया है। अब सिर्फ जमीन को लेकर मामला लंबित है वह भी जल्द पूरा हो जाएगा।-ईशा दुहन, उपाध्यक्ष वीडीए

'