Today Breaking News

दीपावली पर हर जिले में तीन दिवसीय मेला, योगी सरकार का क्या है प्लान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. यूपी माटी कला बोर्ड के माध्यम से 46737 मिट्टी हस्तशिल्पियों को चिन्हित कर उन्हें बोर्ड की योजनाओं से लाभान्वित किया गया है। 474 कारीगरों को 811.85 लाख रुपये का ऋण दिला कर उनके कारोबार को बड़ा करने का काम भी किया गया है। उन्होंने बताया है कि इस बार दीपावली पर प्रदेश के सभी जिलों में दीपावली पर तीन दिवसीय मिट्टी कला मेले का आयोजन किया जाएगा। राजधानी लखनऊ में यह मेला दस दिन चलेगा। 

यह जानकारी अपर मुख्य सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग डा. नवनीत सहगल ने दी है। उन्होंने बताया है कि प्रदेश सरकार के प्रयासों व योजनाओं से प्रदेश में कुम्हारी कला से जुड़े कारीगरों की कौशल वृद्धि के साथ ही प्रति परिवार औसत आय में दोगुनी तीन गुनी वृद्धि हुई है।

उन्होंने बताया है कि माटीकला समन्वित विकास कार्यक्रम को प्राथमिकता देते हुए मिट्टी व्यवसाय से जुड़े 28000 कारीगरों को मिट्टी निकालने के लिए राजस्व पट्टे आवंटित कराए गए हैं।माटीकला टूल-किट्स वितरण योजना के तहत कारीगरों में 8190 इलेक्ट्रिक चाक का वितरण भी किया गया है। इसके साथ ही शिल्पकारों को पगमिल, आधुनिक भट्टी, दीया बनाने की मशीन, स्प्रे पेंटिंग मशीन मय पेंटिंग व्हील तथा गौरी-गणेश की मूतियों के निर्माण के लिए 300 से अधिक पीओपी मास्टर डाई का वितरण किया गया है।

'