Today Breaking News

सेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती के लिए पूर्वांचल के युवा 16 नवंबर से रैली में दिखाएंगे दमखम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी.  सेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती के लिए प्रदेश के केंद्रों के लिए तारीख जारी की गई है। छावनी स्थित 39 गोरखा ट्रेनिंग सेंटर स्थित रणबांकुरे मैदान में 16 नवंबर से 10 दिसंबर तक अग्निवीर रैली का आयोजन होगा। इसमें वाराणसी, गोरखपुर, देवरिया, चंदौली, आजमगढ़, मऊ, बलिया, गाजीपुर, जौनपुर, भदोही, मीरजापुर और सोनभद्र के युवाओं को मौका मिलेगा।

स्थानीय सेना भर्ती कार्यालय से साल 2019 में भर्ती रैली का आयोजन किया गया था। इसके बाद कोरोना महामारी के कारण रैली आयोजित नहीं की गई। अब अग्निपथ योजना लागू होने के बाद अग्निवीर के लिए भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन की शुरूआत अगस्त में होने की संभावना है। सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक ऋषि दुबे ने बताया कि रजिस्ट्रेशन और अलग-अलग जनपदों के लिए तारीख की सूचना भी भर्ती मुख्यालय से जारी की जाएगी। रैली की प्रक्रिया पूर्व की भांति ही रहेगी।

भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना को परिवर्तनकारी सुधार बताते हुए इसके माध्यम से सशस्त्र बलों को अधिक युवा, विविध और तकनीकी जानकार बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। युद्ध के बदलते स्वरूप को देखते हुए भारतीय सशस्त्र बलों को खुद को उसके अनुसार ढालने की आवश्यकता है। भविष्य में युद्ध क्षेत्र की चुनौतियों का सामना करने के लिए कुशल भर्ती की प्रक्रिया आवश्यक है।

छोटी और लंबी दोनों अवधि की सेवा का अवसर

अग्निपथ योजना युवाओं को छोटी और लंबी दोनों अवधि के लिए सेवा करने का मौका प्रदान करेगा। सेवा में रहते हुए सम्मानजनक वेतन और भत्ता मिलेगा। चार साल बाद छोड़ने वालों को दूसरे क्षेत्र में करियर बनाने के लिए वित्तीय, तकनीकी एवं संस्थानिक तौर पर सशक्त बनाया जाएगा। यह निकट भविष्य में देश की पांच ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य पूरा करने में मददगार होगा, जिसके लिए भारत को कुशल, अनुशासित और प्रेरित कार्यबल की आवश्यकता होगी। 

चार साल की सेवा के बाद क्षमता के आधार पर युवाओं को आगे भी मौका दिया जाएगा। पिछले दो वर्षों से इस योजना पर कार्य किया जा रहा था। इस दौरान न केवल दूसरे देशों के सशस्त्र बलों की कार्य प्रणाली का अध्ययन किया गया बल्कि देश के भीतर भी विभिन्न स्तर पर विस्तृत चर्चा की गई। पहले चरण में योजना के तहत 46 हजार अग्निवीरों की नियुक्त होगी। यह प्रक्रिया 90 दिन बाद आरंभ होगी।

'