Today Breaking News

किसानों को बड़ी राहत, सरसों की तीन और प्रजातियों के बीज निश्शुल्क बांटेगी योगी सरकार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. सूखा और कमजाेर मानसून से प्रभावित किसानों को राहत देने के लिए योगी सरकार ने बजट का पिटारा और खोल दिया है। तोरिया के निश्शुल्क बीज वितरण के लिए 457.60 लाख रुपये पहले ही स्वीकृत किए जा चुके हैं। अब कैबिनेट ने अल्पकालीन व सामान्य सरसों सहित रागी के बीजों के मिनीकिट निश्शुल्क बांटने का निर्णय लिया है। इसके लिए सरकार ने 867 लाख रुपये बजट की व्यवस्था की है।

प्रदेश के 18 से अधिक जिले इस बार सूखे की चपेट में है। कई अन्य जिले भी ऐसे हैं, जहां सामान्य से कम वर्षा हुई है। नुकसान के आकलन का निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दे चुके हैं। साथ ही प्रभावित किसानों को राहत दिलाने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में महत्वपूर्ण निर्णय कैबिनेट बाई-सर्कुलेशन लिया गया। सूखे और कमजोर मानसून के प्रभावित को देखते हुए राज्य पोषित प्रमाणित बीजों के वितरण पर अनुदान की योजना के तहत अल्पकालीन सरसों, सामान्य सरसों और रागी के बीज निश्शुल्क किसानों को वितरित किए जाएंगे।

बीजों के मिनीकिट वितरण पर सरकार 867 लाख रुपये खर्च करेगी। योजना में किसी प्रकार के संशोधन और आवश्यकता पड़ने पर अन्य किस्मों के बीज योजना में शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया गया है।निश्शुल्क बीज मिनीकिट का वितरण जिलों में 25 प्रतिशत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के किसानों को और शेष 75 प्रतिशत अन्य जाति के किसानों को किया जाएगा। साथ ही 30 प्रतिशत महिला किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करने का भी प्रयास किया जाएगा।

इस योजना का लाभ किसानों को 'प्रथम आवक-प्रथम पावक' यानी पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा। सरकार का मानना है कि योजना से लगभग 1,80,000 मीट्रिक टन अल्पकालीन, सामान्य सरसों और 6,000 मीट्रिक टन रागी का उत्पादन होगा। लाभार्थी किसानों को औसतन 10,000 रुपये प्रति हेक्टेयर का लाभ मिलेगा।

'