Today Breaking News

फूलों से सजकर मां के दरबार तैयार, आज गूंजेगी जयकार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में शहर से लेकर देहात तक मां के मंदिरों में नवरात्र की तैयारियां रविवार को पूरी हो गई। सोमवार को प्रसिद्ध देवी मंदिरों में शारदीय नवरात्र के पहले दिन के लिए मां का दरबार सजकर तैयार है। पूर्वांचल के प्रसिद्ध शक्ति पीठ के रूप में विख्यात गहमर के करहिया में स्थित मां कामाख्या धाम को संजाने-संवारने का कार्य चलता रहा। दर्शन-पूजन में श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसकी मुकम्मल व्यवस्था मंदिर समिति की तरफ से की जा रही है। नवरात्र शुरुआत से अंतिम दिन तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। धाम पर लगातार नौ दिनों तक भक्ति की बयार बहेगी। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स के साथ ही तीसरे आंख भी निगरानी रखेगी।

26 सितंबर से 5 दिसंबर तक शारदीय नवरात्र पर जिले के मंदिर भक्तों से गुलजार रहेंगे। आज 26 सितंबर से शारदीय नवरात्र का आगाज हो रहा है। नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्र में मां कामाख्या धाम में जिले के साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों सहित बिहार, दिल्ली आदि से बड़ी संख्या में भक्त देवी का दर्शन करने के लिए आते है। नवरात्र पर नौ दिनों तक मंदिर परिसर में मेला लगता है। इसको देखते हुए मंदिर परिसर से साफ-सफाई के साथ ही अन्य तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही है। इसके अलावा करीमुद्दीनपुर स्थित मां कष्टहरणी देवी, रेवतीपुर स्थित मां भगवती, बहादुरगंज में स्थित मां चंडी देवी, सैदपुर स्थित मां काली धाम भी सज रहा है। मंदिरों में सफाई के साथ ही रंग रोगन किया गया। रेवतीपुर गांव के मध्य स्थित मां भगवती का पंच तलीय मंदिर आस्था का केन्द्र है। प्रत्येक तल पर देवी देवताओं की प्रतिमा स्थापित है। वैसे तो यहा हमेशा पूजा पाठ चलता रहता है लेकिन नवरात्रि में अलग इंतजाम किया गया है। माता रानी के श्रृंगार और पूजन सामग्री की दुकानें भी सजने लगी हैं। मंदिर के बाहर फूल और पूजन सामग्री की दुकान भी से गई है।

इसके अलावा मुहम्मदाबाद नगर के शाहनिन्दा काली मंदिर पर धार देने के लिए महिलाओं की आज भीड़ जुटेगी। महाकाली मंदिर यूसुफपुर, तहसील परिसर स्थित मनोकामना देवी मंदिर, स्टेशन रोड, सलेमपुर मोड़ व तिवारीपुर मोड़ दुर्गा मंदिर पर तैयारियां रविवार शाम तक चलती रहीं। बाराचवर ब्लाक के अमवा ¨सह सती माई मंदिर पर साफ सफाई का कार्य चलता रहा। करीमुद्दीनपुर स्थित कष्टहरणी भवानी मंदिर पर भव्य सजावाट की गई। मंदिर में दर्शन पूजन के लिए काफी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। अवथही स्थित मां भगवती के मंदिर पर श्रद्धालुओं की भीड़ रहेगी।

मां कामख्या धाम में पुख्ता इंतजाम

पूर्वांचल के प्रसिद्ध शक्तिपीठ के रूप में विख्यात मां कामाख्या धाम पर शारदीय नवरात्र पर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। गहमर स्थित मां कामख्या धाम में 26 सितंबर से 5 दिसंबर तक मंदिर समिति के साथ साथ जिला प्रशासन चाक चौबंद रहेगा। मेले में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों और कूड़ापात्र स्थापित किए गए हैं। दर्शनार्थियों के पीने के लिए साफ पानी की व्यवस्था समिति ने की है। मंदिर परिसर में नारियल, प्रसाद एवं जलपान की दुकानें सज गयी हैं। मंदिर परिसर के अतिरिक्त भीड़ वाले क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पी ए सी के जवानों के अलावा महिला एव पुरुष पुलिस के जवानों को विभिन्न स्थलों पर तैनात किया गया है। महंत आकाश राज तिवारी ने बताया कि मंदिर समिति की तरफ से सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। कोरोना के बाद इस बार ज्यादा भक्तों के माता रानी के दरबार में आने की संभावना है।

'