Today Breaking News

कोई भूखा ना सोएगा, बेघर नहीं होएगा: सीएम योगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को गाजीपुर में बाढ़ प्रभावित इलाकों का हेलीकाप्टर से सर्वेक्षण किया। सीएम ने हेलीकॉप्टर से गंगा और गोमती के बढ़ते जलस्तर और दुश्वारियों का आंकलन किया। लखनऊ से मुहम्मदाबाद पहुंचे सीएम योगी ने शेरपुर से लेकर सेमरा और सैदपुर से लेकर बनारस तक बाढ़ ग्रस्त इलाकों का हाल जाना। मुहम्मदाबाद के अष्ट शहीद इंटर कॉलेज में बाढ़ राहत सामग्री भी बांटी।

बुधवार को मुहम्मदाबाद में बाढ़ राहत शरणार्थी शिविर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार ही नहीं केंद्र की सरकार हर आपदा में पूरी तरह जनता के साथ है। प्रदेश में कोई भी बाढ़ प्रभावित भूखा नहीं सोएगा और कोई बेघर नहीं होगा, सरकार इसका प्रबंध कर रही है। हर पीड़ित के पास राहत सामग्री पहुंचेगी और प्रशासन की टीमें लगाई गई हैं। सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जा रही राहत सामग्री में 15 दिन का राशन और जरूरी खाने पीने के सामान हैं। प्रभावित लोगों को सरकार की ओर से सभी संभव मदद किया जा रहा है। प्रदेश के 1100 गांव से प्रभावित है। गाजीपुर में 33 गांव के करीब 7 हजार परिवार इससे प्रभावित हुए है। हर परिवार और हर पीड़ित पर प्रशासन की नजर है।

सीएम ने बताया कि इस साल औसत से भी कम बरसात हुई है। लेकिन राजस्थान और मध्य प्रदेश में हुई बरसात की वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हुए हैं। राजस्थान और मध्य प्रदेश से छोड़े गए पानी से उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हुई है। राजस्थान से 26 लाख क्यूसेक और मध्य प्रदेश 4 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने की वजह से पहले गंगा और फिर यमुना में बाढ़ जैसे हालात हुए। हमको पता है कि दलहनी और तिलहनी फसलों की बुवाई का फिलहाल वक्त, कुछ सब्जियां भी इसी सीजन में बोई जाती हैं। जल प्लावन के कारण किसानों को नुकसान हुआ है।

30 गोताखोर और 173 आपदा मित्र हैं तैनात

सीएम ने कहा कि यूपी कैबिनेट ने 2 हजार कुंतल तरोई के बीज को मुफ्त किसानों में वितरित करने का निर्णय लिया है। गाजीपुर में 33 गांव के अलावा गंगा के तटवर्ती इलाकों में 288 नावों का इंतजाम किया गया है। पीएसी और एसडीआरएफ के जवानों की तैनाती की गई है। जिसमें 30 गोताखोर और 173 आपदा मित्र तैनात किए गए हैं। फिलहाल आई बाढ़ से करीब 5 हजार पशुधन प्रभावित हुए हैं। उनके भी चारा पानी की व्यवस्था की जा रही है। बाढ़ वाले इलाकों में एंटी स्नेक वेनम और एंटी रैबीज इंजेक्शन उपलब्ध कराया गया है। बीजेपी के कार्यकर्ताओं को भी बाढ़ संबंधित राहत कार्य में लगाया गया है। डबल इंजन सरकार संकट में लोगों के साथ रहेगी।

कार्यक्रम ये रहे मौजूद:

सरकार में कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त, एमएलसी विशाल सिंह, बीजेपी जिलाध्यक्ष भानु प्रताप सिंह, पूर्व विधायक संगीता बलवंत, अलका राय, जिप.सपना सिंह, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी के सत्यनारायण, डीएम एमपी सिंह, एसपी रोहन पी बोत्रे, एसडीएम हर्षिता तिवारी, सीओ श्याम बहादुर सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

'