Today Breaking News

गाजीपुर में गहराता जा रहा डेंगू का प्रकोप, तेज बुखार, पैर दर्द और उल्टी के साथ पहुंच रहे मरीज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. सैदपुर में बढ़ते डेंगू के प्रकोप पर लगातार बीते 2 सप्ताह से दैनिक भास्कर द्वारा खबर चलाए जाने और लगातार बढ़ते डेंगू के संभावित मरीजों को देखते हुए आखिरकार जिलाधिकारी के निर्देश पर स्वास्थ्य महकमा सक्रिय हो गया है। सोमवार को जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा समस्त पैथोलॉजी, नगर पंचायत, ग्राम पंचायत और नर्सिंग होम संचालकों को पत्र जारी कर डेंगू के संबंध में आवश्यक कार्रवाई हेतु लिखा गया है। इसके साथ ही जांच में पाए गए संभावित डेंगू के मरीजों के उपचार का प्रोटोकॉल भी जारी किया गया। ताकि डेंगू के मरीजों का सही तरीके से इलाज किया जा सके।

वहीं सैदपुर नगर स्थित सीएचसी में सोमवार को भी डेंगू के संभावित लक्षणों के साथ तेज बुखार से पीड़ित मरीजों की भारी भीड़ देखने को मिली। सुबह देश से ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 104 डिग्री तेज बुखार, पैरों में भीषण दर्द, सर दर्द और उल्टी जैसे लक्षणों के साथ लस्त पस्त मरीजों का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचना जारी रहा। जिनमें से कुछ मरीजों का प्लेटलेट्स बेहद कम हो जाने के कारण, उन्हें हायर सेंटर वाराणसी के लिए रेफर कर दिया गया।

डबल एंटीबायोटिक और पेन किलर बेअसर

जिला मलेरिया अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि सभी सरकारी और निजी चिकित्सकों को डेंगू उपचार से संबंधित प्रोटोकॉल जारी कर दिया गया है। प्रोटोकॉल और सिंप्टोमेटिक इलाज के अतिरिक्त, डेंगू के संभावित मरीजों को कोई दवा न दी जाए। अन्यथा इसके गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं। सैदपुर में साफ-सफाई की कमी पाई गई है। जिसके लिए नगर पंचायत और ग्राम पंचायत को नोटिस जारी कर दी गई है। इसमें युद्ध स्तर पर मच्छर और उनके लार्वा रोधी दवाओं के छिड़काव, साफ-सफाई आदि के निर्देश दिए गए हैं।

निजी नर्सिंग होम और पैथोलॉजी से मांगा ब्लड सैंपल

सभी पैथोलॉजी और निजी नर्सिंग होम संचालकों को भी निर्देश दिए गए हैं कि डेंगू की जांच में कीट पर पॉजिटिव पाए जाने वाले मरीजों को डेंगू पॉजिटिव न लिखा जाए। बल्कि उन्हें संभावित डेंगू मरीज समझा जाए। किट पर पॉजिटिव आने वाले मरीजों का सैंपल जिला स्वास्थ्य विभाग को भी उपलब्ध कराए जाने हेतु निर्देश दिया गया है। ताकि सभी के ब्लड सैंपल को बीएचयू भेज कर, उसकी सटीक जांच कराई जा सके।

डेंगू के मरीज का विशेष ख्याल रखने की अपील

बताया अगर किसी के घर कोई संभावित डेंगू का मरीज पाया जाता है, तो उसे दवा के साथ साथ मच्छरों से भी बचाने की कोशिश करें। मरीज को मच्छरदानी में रखें। उसे ऐसे कपड़े पहनने को दें जिससे कि उसका पूरा हाथ और पैर ढ़का रहे। क्योंकि संभावित डेंगू के मरीज को काटकर यदि कोई मच्छर किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटता है, तो उसे भी डेंगू का संभावित संक्रमण हो सकता है। घर में कहीं भी पानी इकट्ठा ना होने दें। साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। अन्यथा एक से घर में कई लोगों को डेंगू का संक्रमण हो सकता हैं।

'