Today Breaking News

Ghazipur Mausam Ki Jankari : गाजीपुर में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. Ghazipur Mausam Samachar: गाजीपुर जनपद में शुक्रवार को झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे, वहीं रूक-रूक कर बारिश होती रही। उधर, मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि दो दिन तक बादल छाए रह सकते हैं। इस दौरान दिन का अधिकतम तापमान 30 व न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि शनिवार को भी ऐसी स्थिति रह सकती है।

झमाझम बारिश की बूंदों ने शहर से लेकर देहात तक के लोगों को राहत दिया। बारिश बंद होने के बाद हल्की उमस हो रही है, हालांकि ऐसे में लोगों को बारिश की बूंदें भा रही हैं। युवाओं और बच्चों ने बारिश में नहाकर आनंद लिया तो खेतों के जलमग्न होने की वजह से किसानों के चेहरे भी खिले नजर आए। शाम तक रुक रुक कर बारिश होने से मौसम सुहाना बना रहा। करीब दो सप्ताह से कड़ी धूप से भीषण गर्मी के बीच जनजीवन अस्त व्यस्त रहा। दिन और रात में लोगों को दिक्कतों से जूझना पड़ा। लोग बारिश के लिए प्रार्थना कर रहे थे। शुक्रवार को दोपहर के वक्त भी झमाझम बारिश हुई। इसके बाद भी रुक रुक कर रिमझिम बारिश का सिलसिला जारी रहा। मौसम सुहाना बना रहने के चलते लोग सुकून महसूस करते रहे।

बारिश से किसान हुए खुश

तेज धूप और उमस भरी गर्मी से हर कोई परेशान था, लेकिन सबसे अधिक किसान परेशान थे। किसान बारिश न होने के चलते धान की रोपाई करने के बाद बारिश का इंतजार कर रहे थे। पानी के अभाव में फसल सूखने लगे थे। शुक्रवार को दोपहर बारिश होने से सबसे अधिक किसान खुश नजर आए। बारिश होने से धान समेत अन्य फसलों केा काफी फायदा पहुंचा है। शुक्रवार को हुई झमाझम बारिश से खेतों में पर्याप्त पानी मिला है। कृषि वैज्ञानिक डा. ओमकार सिंह ने बताया कि पहले से हुई कम बारिश की वजह से धान के उत्पादन पर इस बार खासा असर पड़ेगा। 

हालांकि इस बारिश ने कुछ राहत जरूर दी है, लेकिन अगले दिनों बारिश नहीं होने से फसलों के विकास पर प्रभाव पड़ सकता है। उन्होंने बताया कि बारिश से खेतों में नाइट्रोजन की मात्रा में भी इजाफा होगा। जिससे मिट्टी की उर्वरता बढ़ेगी। वहीं धान की खेती करने वाले किसानों से कहा कि जल की बचाव के लिए खेतों की मेढ़बंदी कर दे। जिससे खेतों का पानी का बहाव अन्य खेतों में न हो। वहीं तिलहनी फसलों में खेतों में जलजमाव नहीं होने दे, जिससे पैदावार पर असर पड़ सकता है।

कई इलाकों में जलभराव

शुक्रवार को हुई झमाझम बारिश ने नगरपालिका व नगर पंचायत की पोल खोल दी। शहर से लेकर देहात तक जलजमाव से लोगों को जूझना पड़ा। शहर में बारिश होने के बाद लंका से कचहरी मार्ग, विकास भवन चौराहा, स्वामी सहजानंद कालेज सहित रोडवेज बस स्टैंड के समीप जलभराव के कारण लोगों को परेशानी हुई। कुछ इलाकों में तो जलभराव से निकलना भी दुश्वार हो गया। जिससे लोगों को परेशानी हुई।

'