Today Breaking News

बाजार में छठ पूजन के फलों की अंतिम दिन खूब बिक्री, जान लें बाजार भाव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. छठ में फलों का बाजार छठ शुरू होने के कुछ घंटे पूर्व तक चढ़ा हुआ नजर आया। थोक और फुटकर फलों का बाजार लोगों को महंगाई का भी अहसास करा रहा है। वाराणसी में फलों की कीमतें प्रमुख फल मंडियों में चढ़े होने से मोलभाव का दौर भी खूब चल रहा है।

शुक्रवार को अंतिम समय तक लोग फलों की खरीद में व्‍यस्‍त नजर आए। वाराणसी के प्रमुख पहड़िया मंडी में प्रमुख फलों के थोक रेट और छठ पर्व के समय ट्रकों की खपत अचानक से दो दिनों से बढ़ने के बाद कीमतों में भी इजाफा व्रतियों को चुनौती दे रहा है। 

बाजार में शुक्रवार की सुबह सेब 17 किलो की पेटी वाला 700 से लेकर 800 रुपये तक बिका। कारोबारियों के अनुसार अनकी आवक हिमाचल सहित कश्मीर सुफियान से हो रही है। इस समय लगभग 80 ट्रकों तक की खपत हो रही है। जबकि फुटकर में गुणवत्‍ता के अनुसार 50 रुपये से लेकर 80 रुपये तक मिल रहा है। 

इस समय अनार 10 किलो की पेटी में 1200 से लेकर 1300 रुपए में बिक रहा है। अनार की आवक नासिक, गुजरात, राजस्थान से हो रही है। इसकी खपत सात ट्रक प्र‍तिदिन हो रही है। जबकि फुटकर में गुणवत्‍ता के अनुसार 80 रुपये से लेकर 150 रुपये तक प्रति किलो के भाव से बाजार में उपलब्‍ध है। 

बाजार में केला 1000 से लेकर 1500 रुपए कुंतल तक बिक रहा है। इसकी आवक भुसावल, बाराबंकी, नवगछिया से हो रही है। जबकि खपत 40 ट्रक रोजाना है। जबकि पूरा घौद 500 रुपये लेकर 1200 रुपये तक गुणवत्‍ता के अनुसार बिक रहा है। वहीं थोक के भाव से यह तीस रुपये से लेकर साठ रुपये दर्जन के भाव से मिल रहा है। 

बाजार में नाशपाती 20 किलो की पेटी में 1000 से लेकर 1100 रुपया तक में बिका। इसकी आवक अमृतसर से हो रही है और रोजाना करीब खपत दो ट्रक है। जबकि फुटकर में 50 रुपये से सौ रुपये तक गुणवत्‍ता के अनुसार इस बाजार में बिक रहा है। 

वहीं मुसम्मी 1300 से लेकर 1400 रुपया मन तक बिक रहा है। इसकी आवक नागपुर और आंध्र प्रदेश से होने के साथ ही इसकी खपत 6 ट्रक रोजाना है। वहीं फुटकर में 40 रुपये से 80 रुपये तक यह बाजार में उपलब्‍ध है। 

बाजार में संतरा 25 से 30 किलो की पेटी 800 रुपया से 1000 रुपया में बिक रहा है। इसकी आवक नागपुर से हो रही है तो इसकी खपत छह ट्रक रोजाना है। वहीं फुटकर में यह 50 रुपये से 80 रुपये प्रतिकिलो की दर से उपलब्‍ध है। 

वहीं छठ पर्व में ही बिकने वाला प्रमुख फल गागल 20 से 40 रुपया प्रति पीस तक बिक रहा है। जिसकी आवक छपरा और द्वाबा से कारोबारियों ने बताया है। इसकी खपत पांच ट्रक प्रतिदिन हो रही है। इसके अलावा अमरूद 50 रुपये किलो कीवी, 300 रुपये किलो, ड्रैगन फ्रूट 150 रुपये पीस, नारियल तीस से 50 रुपये पीस, अंंगूर दो से तीन सौ रुपये किलो, अनानास 40 से 80 रुपये पीस तक बाजार में बिक रहा है। 

नई फसल से पूजन की मान्‍यता

सूर्य आराधना का पर्व डाला छठ में पूजन विधान नई फसल व नए अन्न से करने का विधान है। इसे देखते हुए गांव से लेकर शहर तक के बाजारों में दुकानों पर नया गुड़ व चावल की खेप पहुंच गई। इनकी खरीद भी शुरू हो गई। वास्तव में सूर्य षष्ठी पर्व विधान का आरंभ चतुर्थी तिथि में नहाय खाय के साथ होता है। इसमें नए चावल व गुड़ की बखीर या लौकी की खिचड़ी खाई जाती है। 

व्रतियों ने तैयारियों के क्रम में इनकी खरीदारी की। हालांकि इस बार लौकी की भरपूर उपज होने से इसके दाम में कोई खास अंतर नहीं आया और खुले बाजार में यह 45 रुपये किलो तक बिका। देशी गुड़ - 60 रुपये प्रति किग्रा बाहरी गुड़ - 50 रुपये प्रति किग्रा नया मोटा चावल - 35 से 40 रुपये प्रति किग्रा नया महीन चावल - 45 से 60 रुपये प्रति किग्रा चूड़ा मीडियम - 45 रुपये प्रति किग्रा चूड़ा महीन - 50 से 60 रुपये प्रति किग्रा मिल रहा है। वहीं गन्‍ने की भी बिक्री बीस रुपये प्रति पीस से लेकर 40 रुपये तक गुणवत्‍ता के अनुूसार बाजार में मिल रहा है। 

'