Today Breaking News

गाजीपुर में आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के बनेंगे आधार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी पंजीकृत बच्चों के आधार कार्ड बन सकेंगे। जिसके लिए डीपीओ कार्यालय पर 17 मशीनें पहुंच चुकी हैं। जल्द इस व्यवस्था का शुभारंभ किया जाएगा। 

व्यवस्था शुरू हो जाने से अभिभावकों को बैंक और डाकघर के चक्कर लगाने के झंझट से निजात मिलेगी। जिले में बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा 4127 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। इन केंद्रों पर तीन लाख दस हजार सात माह से छह वर्ष तक के बच्चे पंजीकृत हैं। शासकीय योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। 

वर्तमान में आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था डाकघर एवं बैंकों में ही लागू है, लेकिन न तो सभी बैंकों में ही आधार बन रहे और न ही डाकघरों में। सीमित स्थानों पर व्यवस्था होने से बच्चों के आधार बनवाने के लिए अभिभावकों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। विभाग ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत छह साल तक के बच्चों के आधार केंद्रों पर ही बनवाने का निर्णय लिया है। इसके लिए विभाग में 17 मशीनें आ गई है। 

ऑपरेटर और यूआईडीएआई से आईडी और पासवर्ड मिलने के बाद इस व्यवस्था को शुरू कर दिया जाएगा। इससे बच्चों के आधार कार्ड आसानी से बन जाएंगे और उनको योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा। फिलहाल आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से बच्चों की सेहत बेहतर बनाने का कार्य किया जा रहा है। डीपीओ दिलीप कुमार पांडेय ने बताया कि शासन के निर्देश पर आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के आधार कार्ड बनाने की तैयारियां चल रही हैं। ऑपरेटर और यूआईडीएआई से आईडी और पासवर्ड मिलने के बाद इस व्यवस्था को शुरू कर दिया जाएगा।

'