Today Breaking News

गाजीपुर में उमंग और उत्साह के साथ मनी दीपावली

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में रोशनी का पर्व दीपावली सोमवार को उमंग और उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौके पर घर एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के साथ ही कार्यालयों में लक्ष्मी-गणेश का पूजन-अर्चन किया गया। घर एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को दीए एवं बिजली की आकर्षक झालरों से रोशन किया गया था। शाम होते ही आतिशबाजी का जो सिलसिला शुरू हुआ वह देर रात तक जारी रहा। हर किसी के चेहरे पर पर्व का उल्लास देखते ही बन रहा था।

शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में दीपावली परंपरागत ढंग से मनाई गई। पर्व पर शुभ, सुख, समृद्धि और शांति के लिए प्रथम पूज्य भगवान श्रीगणेश और धन, धान्य और समृद्धि के लिए मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। पूजन-अर्चन के लिए महिलाएं एवं घर के लोग घर की साफ-सफाई एवं धुलाई के लिए सुबह से ही जुट गए थे। व्यवसायिक प्रतिष्ठानों की सफाई का काम भी शाम तक पूरा कर लिया गया। घर एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को रंग-बिरंगी झालरों, दीयों, मोमबत्ती और फूलों आदि से सजाया गया था। इसके साथ ही बहुत से घरों के बागीचों एवं बारामदों में तरह-तरह की डिजाइनों की रंगोली बनाई गई थी।

शाम को मुहूर्त में घरों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित कर पूजन-अर्चन किया गया। अधिकांश घरों में लोगों ने स्वयं पूजापाठ किया तो कई लोगों ने पंडितों से हवन-पूजन करवाया। गृहिणियों ने मंदिरों एवं गंगा घाटों पर जाकर दीप जलाया। वहां से लौटने के बाद घरों में दीप और मोमबत्ती जलाई। दीयों, मोमबत्ती एवं झालरों की रोशनी अनुपम छटा बिखेर रही थी।

मुहम्मदाबाद संवाददाता के अनुसार स्थानीय नगर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में दीपावली का पर्व उल्लास के साथ मनाया गया। भगवान गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित कर उनसे परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की गई। घरों एवं दुकानों को झालरों एवं दीपों से जगमग किया गया था। औड़िहार संवाददाता के अनुसार दीपावली पर नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में घरों एवं दुकानों की साफ-सफाई कर गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित की गई। इसके बाद विधिवत पूजन-अर्चन किया गया। 

जमानिया एवं सादात संवाददाता के अनुसार पूरे क्षेत्र में रोशनी के पर्व दीपावली की धूम रही। घरों और दुकानों को दीपों और झालरों से रोशन किया गया था। कासिमाबाद एवं मरदह संवाददाता के अनुसार क्षेत्र में दीपावली परंपरागत तरीके से मनी। इसके साथ ही करंडा, भांवरकोल, बहरियाबाद, भीमापार, रेवतीपुर, खानपुर, नंदगंज, देवकली, सुहवल, करीमुद्दीनपुर, दुबिहा, दिलदारनगर, जंगीपुर, बिरनो आदि ग्राणीण क्षेत्रों में रोशनी का पर्व दीपावली हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। पर्व को लेकर लोगों में उत्साह रहा।

बाजारों में शाम तक रही भीड़

गाजीपुर में दीपावली की तैयारी को लेकर सोमवार को भी बाजारों में भीड़ बनी रही। सुबह ही लोग घरों से निकल गए थे। इसके बाद लक्ष्मी-गणेश, मिठाई, फूल-माला, दीया, मोमबत्ती, पूजा सामग्री तथा सजावट के सामानों आदि की खरीदारी की।

दीपावली की तैयारी को लेकर जिन लोगों की कुछ खरीदारी रह गई थी उनकी बाजार में चहल-पहल रही। बाजारों में लगाई गई दुकानों पर मिट्टी के लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों के साथ ही उनकी तस्वीरें खरीदी। इसी क्रम में उन्होंने मिट्टी से बने दीयों एवं मोमबत्ती की खरीदारी की। विभिन्न बाजारों में लगी दुकानों पर छोटी, मीडियम तथा बड़ी साइज की मोमबत्तियों की अलग-अलग कीमतों पर बिक्री हुई। फूल तथा मालाओं की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ बनी रही। गेंदा के फूल, गुलाब की माला के साथ ही, बेला, चमेली आदि फूलों की आकर्षक तथा छोटी-बड़ी मालाओं को लोगों ने जरूरत के मुताबिक खरीदा। कमल के फूल की भी खूब बिक्री हुई।

मिठाइयों पर भारी पड़ा लड्डू

गाजीपुर में दीपावली पर सबसे अधिक भीड़ मिठाई की ही दुकानों पर रही। गणेश जी को मोदक प्रिय है। इस कारण उनकी पसंद को ध्यान में रखते हुए लगभग हर परिवार के लोगों ने लड्डू खरीदा। इस कारण सभी मिठाइयों की अपेक्षा लड्डू की खूब बिक्री हुई। शहर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में हर स्थानों पर मिठाइयों की दुकानों पर इसी प्रकार की स्थिति देखी गई। खोवा, छेने के अलावा काजू की बरफी, मेवों से बनी मिठाई, परवल की मिठाई, बेसन का मगदल, सोनपापड़ी तथा अन्य किस्म की मिठाईयों की जबरदस्त बिक्री हुई।

झालरों से रोशन रही इमारतें

गाजीपुर में रोशनी के पर्व दीपावली पर घर एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को दीप, मोमबत्ती एवं बिजली की झालरों से रोशन किया जाता है। इस वर्ष भी दिए के साथ ही अधिकतर लोगों ने अपने घरों की झालर और रोलेक्स आदि से खूबसूरत सजावट की थी। शहर के कई बड़ी आवासीय इमारतों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर रंग -बिरंगी झालरों से की गई सजावट लोगों का मन मोहती रहीं।

गाजीपुर शहर के प्रमुख बाजारों और रिहायशी कालोनियां सोमवार को रोशनी से जगमगाती रहीं। मिश्रबाजार, महुआबाग, लंका, स्टेशन रोड, चीतनाथ, गोराबाजार, आमघाट, पीरनगर, रौजा, ददरीघाट आदि क्षेत्रों में अधिकतर घरों एवं प्रतिष्ठानों पर बिजली की झालरों से सजावट की गई थी। लक्ष्मी और गणेश की मूर्तियों के साथ ही शुभ-लाभ आदि की भी सजावट की गई थी। इसी प्रकार नई सहकारी कालोनी, चंदन नगर, आमघाट, जल निगम, रिवर बैंक कालोनी, महाजन टोली, अष्टभुजी, चंद्रशेखरनगर आदि कालोनियों में घरों की बिजली की झालरों से शानदार सजावट की गई थी।

साधन के लिए भटकते रहे लोग

गाजीपुर में दीपावली पर्व के कारण सोमवार को सड़कों पर वाहनों की कमी थी। इस दौरान शाम को लोग अपने गंतव्य पर पहुंचने के लिए भटकते रहे। सबसे अधिक परेशानी परिवार लेकर यात्रा करने वालों को हुई। दोपहर के पहले तक तो सड़कों पर कुछ साधन चल भी रहे थे लेकिन इसके बाद इनकी कमी हो गई। वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर आदि क्षेत्रों में रह कर कमाने वाले कई लोग आज ही अपने घरों के लिए निकले। गाजीपुर आकर अधिकतर लोग ग्रामीण इलाकों में जाने के लिए परेशान रहे। शहर के लंका, रौजा आदि निजी बस स्टैंडों पर कई यात्री खड़े होकर इंतजार करते रहे। कुछ लोग छोटे सवारी वाहनों की महंगी यात्रा कर गंतव्य तक पहुंचे।

'