Today Breaking News

गाजीपुर महिला अस्पताल और सीएचसी मनिहारी पर प्रतिदिन होगा नसबंदी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. शासन के निर्देश पर जनसंख्या नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई कार्यक्रम चलाए जाते है। जनसंख्या नियंत्रण को लेकर महिला एवं पुरूष नसबंदी के साथ ही अस्थाई गर्भनिरोधक संसाधनों का भी प्रचार प्रसार के माध्यम से नि:शुल्क पहुंचाया जाता है। ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग की ओर से सीएचसी मनिहारी व जिला अस्पताल में बड़ा बदलाव किया गया है। अब सीएचसी मनिहारी व जिला महिला अस्पताल में प्रतिदिन नसबंदी की सेवाएं दी जाएगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. हरगोविंद सिंह ने बताया कि परिवार नियोजन सेवाओं को और भी सुदृढ करने एवं जनसमुदाय तक गुणवत्तापूर्ण सेवाओं की सुगम बनाने के लिए नसबंदी सेवाएं नियमित रूप से शुरू की जा रही है। इसे लेकर अक्टूबर माह का नसबंदी कैलेंडर जारी कर दिया गया है। इसमें परिवार नियोजन की अन्य सेवाओं के साथ साथ अब नसबंदी की सेवाएं नियमित रूप से शुरू करने के सर्जन व चिकित्साधिक्षक को निर्देशित किया गया है। जिससे कोई भी लाभार्थी अपनी आवश्यकतानुसार नसबंदी की सेवाएं नियमित रूप से प्राप्त कर सकें।

नियमित नसबंदी से लाभ

सीएमओ डा. हरगोविंद सिंह ने बताया कि लाभार्थी अपनी इच्छा व सुविधानुसार अनुसार सेवाए प्राप्त कर सकेंगे। इससे लाभार्थी की चयन प्रक्रिया पूर्ण करने में भी आसानी होगी। स्वास्थ्य इकाई पर गुणवतापूर्ण सेवाए मिलेगी। वहीं नसंबदी होने के बाद लाभार्थी को समय से अपने घर पहुचने में आसानी होगी। इससे चिकित्सकों पर दबाव भी कम होगा। आशा की ओर से लाभार्थी को चयन कर परिवार नियोजन सेवाओं को दिलाने में आसानी होगी। वहीं लाभार्थी को अपने घर तक पहुचने के लिए लंबे समय तक एंबुलेंस का इंतजार नही करना पड़ेगा। ब्लाक लेखा प्रबंधक की ओर से लाभार्थी का भुगतान करने में आसानी में होगी।

1689 महिला की हुई नसबंदी

यूपीटीएसयू से परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया कि अप्रैल से सितंबर के बीच आठ पुरूष नसबंदी एवं 1689 महिला नसबंदी कराया जा चुका है। जिला महिला अस्पताल व सीएचसी मनिहारी पर नसबंदी प्रक्रिया शुरू होने से नसबंदी कराने वाले महिला व पुरूष की संख्या बढ़ेगी।

'