Today Breaking News

पढ़ें दिसंबर महीने का राशिफल, जानें किसका होगा भाग्योदय, किसे मिलेंगे शानदार मौके

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. December Monthly Horoscope 2022 : दिसंबर का महीना अंग्रेजी कैलेंडर का 12वां और आखिरी महीना होता है। फिर इसके बाद नया साल 2023 शुरू हो जाएगा। दिसंबर के महीने में कई ग्रह-नक्षत्रों का राशि परिवर्तन होगा। जिसमें कई ग्रह एक ही माह में दो बार राशि बदलेंगे। ज्योतिष में ग्रहों के राशि परिवर्तन का विशेष प्रभाव सभी जातकों के जीवन अवश्य ही पड़ेगा। ज्योतिष गणना के अनुसार दिसंबर कुछ राशि के जातकों के लिए शुभ,लाभदायक और बिना किसी कोई बड़ी परेशानी के साथ बीतेगा। दिसंबर में कई राशि वालों का भाग्योदय भी होगा जिसमें उन्हें भाग्य का अच्छा साथ मिलेगा। नौकरी और कार्यक्षेत्र में सफलताएं प्राप्ति होंगी। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोगों के लिए साल का यह आखिरी महीना में परेशानियां आ सकती हैं। आइए जानते हैं सभी 12 राशियों के लिए दिसंबर का महीना कैसा रहेगा।

मेष 

मेष राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना बेहद शुभ साबित होगा। माह की शुरुआत से ही आपको अपने कार्य में मनचाहे फल की प्राप्ति होनी प्रारंभ हो जाएगी। आपके मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। धनलाभ के योग बनेंगे। इस दौरान आप अपनी बुद्धि,विवेक और वाणी से सभी कार्यों को सिद्ध करने में कामयाब रहेंगे। पेशेवर रूप से यह समय कमीशन, कांट्रैक्ट पर काम करने वाले और सलाहकारों के लिए बेहद शुभ रहेगा। इस दौरान करिअर और कारोबार को आगे बढ़ाने के कई मौके मिलेंगे। बेरोजगार लोगों को रोजी-रोजगार की प्राप्ति होगी। माह के मध्य में जब सूर्य का धनु राशि में गोचर होगा तो आपका मन धार्मिक कार्यों में खूब लगेगा। इस दौरान तीर्थ यात्रा के योग बनेंगे। जो लोग विदेश में करिअर और कारोबार के लिए प्रयासरत हैं,उनकी राह में आ रही सभी बाधाएं दूर होंगी। किसी पारिवारिक समस्या को सुलझाने में आपको अपने पिता का विशेष सहयोग प्राप्त होगा। इस दौरान आप ऋण और रोग से मुक्ति पाने में कामयाब होंगे। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय से लाभ होगा। व्यवसाय के विस्तार की योजना फलीभूत होगी। दिसंबर माह के उत्तरार्ध में संतान पक्ष की तरफ से कोई सुखद समाचार प्राप्त होगा। यह समय पारिवारिक सुख की दृष्टि से आपके लिए अनुकूल कहा जा सकता है। घर में मांगलिक कार्यक्रम संपन्न होंगे। अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है। जो प्रेम संबंध में हैं,उन्हें परिजन शादी के लिए हरी झंडी दिखा सकते हें। वहीं शादीशुदा लोग अपने जीवनसाथी के साथ सुखद पल  व्यतीत करेंगे। माह के उत्तरार्ध में परिवार के साथ किसी पिकनिक स्थल या पर्यटन क्षेत्र पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। सेहत सामान्य रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन शिवलिंग पर जल एवं बेलपत्र चढ़ाकर रुद्राष्टकं का पाठ करें एवं पंचमुखी रुद्राक्ष की माला धारण करें।

वृषभ

वृषभ राशि के जातकों के लिए साल का आखिरी महीना मिलाजुला रहने वाला है। इस महीने आपको अपने धन, सेहत और समय का खूब प्रबंधन करके चलना होगा। माह की शुरुआत में आपको मौसमी बीमारी या फिर किसी पुरानी बीमारी के उभरने से शारीरिक-मानसिक कष्ट मिल सकता है। सेहत अच्छी नहीं रहने पर आपके कामकाज भी प्रभावित हो सकते हैं। जीवन में अचानक से आने वाली परेशानियों के कारण भी आपका मन खिन्न रहेगा। इस दौरान अपने खान-पान का विशेष ख्याल रखें और नशे से दूर रहें। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो आपको इस दौरान किसी योजना या कारोबार में धन निवेश करने से पहले अपने शुभचिंतकों की सलाह जरूर लेनी चाहिए। नौकरीपेशा लोगों को भी अपने कार्यक्षेत्र में अपना काम किसी दूसरे के भरोसे छोड़ने की बजाय स्वयं बेहतर तरीके से करने का प्रयास करना चाहिए। माह के मध्य में आपको किसी भी कार्य में जल्दबाजी करने से बचना चाहिए अन्यथा आपके बने बनाए काम बिगड़ सकते हैं। इस दौरान वाहन खूब सावधानीपूर्वक चलाएं अन्यथा चोट-चपेट लगने की आशंका है। हालांकि यह समय परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों के लिए शुभ साबित होगा। उन्हें इस दौरान कोई बड़ी सफलता मिल सकती है। कुल मिलाकर माह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध आपके लिए कुछ राहत भरा रहने वाला है। प्रेम संबंध की दृष्टि से इस माह आपको बेहद सावधान के साथ कदम आगे बढ़ाने की जरूरत रहेगी। यदि आप किसी के सामने प्रपोज करने की सोच रहे हैं तो आपको अनुकूल समय आने का इंतजार करना होगा। वहीं पहले से प्रेम संबंध में चल रहे लोगों को अपने लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी करने से बचना होगा, अन्यथा बने बनाए संबंध टूट सकते हैं। वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए छोटी-मोटी बातों को इग्नोर करना बेहतर रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री लक्ष्मीनारायण की पूजा और नारायण कवच का पाठ करें।

मिथुन 

मिथुन राशि के जातकों के लिए साल का आखिरी महीना मिलाजुला साबित होगा। दिसंबर माह की शुरुआत में आपको घर और बाहर दोनों जगह सभी लोगों का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। बॉस की कृपा बरसेगी और पदोन्नति के योग बनेंगे। यह समय परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों के लिए भी बेहद शुभ साबित होगा। लंबे समय से मनचाहे जगह पर ट्रांस्फर की कामना पूरी होगी। जो लोग अपने व्यापार में विस्तार करना चाहते हैं उनके लिए यह समय शुभ रहेगा। इस दौरान नई दुकान या नया कारोबार शुरू करने के योग बनेंगे। हालांकि आपको ऐसा करते समय अपने शुभचिंतकों की सलाह जरूर लेनी चाहिए। दिसंबर माह के दूसरे सप्ताह में परिवार के साथ अचानक से छोटी या लंबी दूरी यात्रा के योग बनेंगे। यात्रा सुखद एवं मनोरंजक साबित होगी। माह के मध्य का समय थोड़ा आपके लिए चुनौतीपूर्ण रह सकता है। इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। विरोधी आपके कार्य में अड़ंगे डालने का काम कर सकते हैं। इस दौरान आपको अपने सीनियर से कम सहयोग मिल पाएगा। ऐसे में आपको हमेशा यही अनुभव होगा कि आपके कार्यों की उपेक्षा की जा रही है। हालांकि यह स्थिति लंबे समय तक नहीं रहेगी, इसलिए आप अपने काम को धैर्य के साथ बेहतर तरीके से करने का प्रयास करें। व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस दौरान धन के लेन-देन में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत रहेगी। किसी जोखिम भरी योजना या व्यवसाय में पैसा लगाने से बचें। इस माह प्रेम संबंध में कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले आपको दस बार सोचने की जरूरत रहेगी, अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन में छोटी-मोटी बातों को लेकर तकरार चलती रहेगी। सन्तान के साथ भी वैचारिक मतभेद हो सकते हैं।

उपाय: प्रतिदिन गणपति की दूर्वा चढ़ाकर पूजा और गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

कर्क 

कर्क राशि वालों के लिए साल का आखिरी महीना दिसंबर मिलेजुले फल प्रदान करेगा। हालांकि माह की शुरुआत में आपको अपने कार्यों में मनचाही सफलता प्राप्त होगी और इस दौरान किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से किसी बड़ी समस्या का समाधान निकल आने पर मन को सुकून मिलेगा। इस दौरान मित्रों और सगे-संबंधियों से भी पूरा सहयोग मिलेगा। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में आ रही अड़चनें दूर होंगी। नौकरीपेशा के लिए भी यह समय अनुकूल रहेगा। कार्यक्षेत्र में बॉस की पूरी कृपा बरसेगी। किसी बड़े प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी आपको मिल सकती है। माह के मध्य में आपको अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना होगा अन्यथा खराब स्वास्थ्य के चलते आपका न सिर्फ आपका कामकाज प्रभावित होगा, बल्कि बड़े अवसर आपके हाथ से निकल सकते हैं। इस दौरान आपको घर और बाहर दोनों जगह लोगों की छोटी-मोटी बातों में उलझने की बजाय उसे इग्नोर करना बेहतर रहेगा। दिसंबर महीने के तीसरे महीने में घर-परिवार के संग अचानक से कहीं घूमने-फिरने का प्रोग्राम बन सकता है। हालांकि पिकनिक पर्यटन करते समय आपको अपनी सेहत और सामान का पूरा ख्याल रखना होगा। इस दौरान आपको अपनी दिनचर्या और खान-पान पर विशेष ख्याल रखने की जरूरत रहेगी। माह के उत्तरार्ध में नौकरीपेशा लोगों को मनचाह प्रमोशन या पदोन्नति की प्राप्ति हो सकती है। यदि आप अपने कारोबार में बदलाव या विस्तार करने की सोच रहे हैं तो यह समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। प्रेम संबंध की दृष्टि से इस माह आपको अपने कदम फूंक-फूंक कर बढ़ाने की जररूत रहेगी। अपने प्रेम संंबंध के प्रति ईमानदार रहें नहीं तो बने बनाए संबंध टूट सकते हैं। एक्स्ट्रा अफेयर जैसी समस्या आपके वैवाहिक जीवन को भी प्रभावित कर सकती है। जीवनसाथी की भावनाओं और जरूरतों को भूलकर भी इग्नोर करें। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा और शिव चालीसा का पाठ करें।

सिंह

सिंह राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना शुभता और सौभाग्य को लिए है। माह के उत्तरार्ध के कुछ समय को यदि छोड़ दिया जाए तो पूरा महीने आपको परिश्रम और प्रयास करने पर शुभ फलों की प्राप्ति होगी। माह की शुरुआत में ही आपकी नौकरी में पदोन्नति के योग बन सकते हैं। मनचाहे स्थान पर स्थानान्तरण की कामना पूरी होगी। राजनीति से जुड़े लोगों को उच्च पद की प्राप्ति या फिर अहम जिम्मेदारी मिल सकती है। इस दौरान आपका समाज में मान-सम्मान भी बढ़ेगा। माह का दूसरा सप्ताह व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है। इस दौरान उन्हें अपने कारोबार में उम्मीद से कहीं ज्यादा लाभ की प्राप्ति होगी। कारोबार के विस्तार की योजनाएं फलीभूत होंगी। विदेश से जुड़े कारोबार करने वालों के लिए यह समय बेहद शुभ रहने वाला है। यदि आप व्यापार में कुछ बदलाव करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह समय शुभ है। माह के मध्य में परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई बड़ी सफलता हाथ लग सकती है। इस दौरान अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है तो वहीं विवाहित लोगों के घर में नए सदस्य के आगमन की खुशी मिल सकती है। माह के उत्तरार्ध में आप पर कामकाज को लेकर अतिरिक्त दबाव बना रहेगा। इस दौरान अपनी दिनचर्या और खानपान का ख्याल रखें अन्यथा पेट संबंधी दिक्कते हो सकती हैं। व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस दौरान अपने कंपटीटर्स से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है। प्रेम संबंध की दृष्टि से दिसंबर का महीना आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। लव पार्टनर के साथ आपकी खूब ट्यूनिंग बैठेगी और आपको उसके साथ सुखद पल बिताने के लिए खूब अवसर मिलेंगे। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की विधि-विधान से पूजा और श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। 

कन्या 

कन्या राशि के जातकों के लिए साल का आखिरी महीना मनचाही सफलता और सभी सपनों को पूरा करने वाला रहेगा। दिसंबर महीने में जहां आपका सौभाग्य पूरा साथ देगा वहीं आपको हंसी-खुशी पल बिताने के कई अवसर प्राप्त होंगे। माह की शुरुआत में ही आपको किसी धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। इस दौरान किसी तीर्थ स्थान पर जाने का भी योग बनेगा। घर और बाहर दोनों जगह पर आपके मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी। लोग आपके कामकाज और लिए गए फैसलों की तारीफ करेंगे। जिससे आपके उत्साह ओर आत्मविश्वास बढ़ेगा। यदि बीते कुछ समय से आपका स्वास्थ्य कुछ प्रतिकूल चल रहा था तो आपको इस माह के मध्य तक आपको उसमें काफी सुधार देखने को मिलेगा। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और आप दोगुने जोश के साथ अपने प्रोजेक्ट पर काम करते नजर आएंगे। यदि आपका कोई मामाल कोर्ट-कचहरी में लंबित है तो इस माह फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। इसी प्रकार भूमि-भवन से जुड़ा विवाद किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से दूर होगा, जिससे आपके मन को काफी सुकून मिलेगा। माह के उत्तरार्ध में आपको अपने क्रोध पर थोड़ा नियंत्रण रखने की आवश्यकता रहेगी। ध्यान रहे कि इस दौरान आपकी बात से ही बात बनेगी और आपकी बात से ही बात बिगड़ेगी। ऐसे में गुस्से में आकर इस दौरान अपना नुकसान करने से बचना होगा। इस माह सिंगल लोगोंं की लाइफ में किसी इंट्री हो सकती है। अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है तो वहीं पहले से चले जो लोग प्रेम संबंध में है, उनके बीच आपसी सामंजस्य और विश्वास बढ़ेगा। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन श्री लक्ष्मी नारायण भगवान की पूजा में विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ और तुलसी जी की सेवा करें।  

तुला 

तुला राशि के जातकों के लिए साल का आखिरी महीना गुडलक लिए हुए है। माह की शुरुआत से ही आपको सौभाग्य का पूरा साथ मिलना प्रारंभ हो जाएगा। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर के के साथ संबंध और भी मजबूत होंगे और उनकी मदद से आप अपने सभी प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने में कामयाब होंगे। इस दौरान आपके पद और प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होगी। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। संचित धन में वृद्धि होगी। माह के दूसरे सप्ताह में आप अपनी बुद्धि और विवेक के बल पर अपने सभी विरोधियों की षडयंंत्र का पर्दाफाश करने और उन पर विजय पाने में कामयाब होंगे। इस दौरान आप असंभव से असंभव कार्य को आसानी से करने में कामयाब होंगे। व्यवसाय में मनचाहा लाभ प्राप्त होगा। यह समय परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए अत्यंत शुभ रहने वाला है। इस दौरान उन्हें कोई शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। माह के मध्य में परिवार के साथ किसी पर्यटन या तीर्थ स्थल की यात्रा के योग बनेंगे। इस दौरान आपकी किसी प्रभावी व्यकित के साथ मुलाकात होगी, जिसकी मदद से भविष्य में लाभ की योजनाओं से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा। इस दौरान आप कोई नया व्यवसाय या काम शुरु कर सकते हैं। खास बात यह कि इसमें आपको अपने परिवार और मित्रों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह माह आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। लव पार्टनर के साथ सुखद पल बिताने के खूब अवसर मिलेंगे। आपका प्रेम संबंध विवाह में भी बदल सकता है। जीवनसाथी के साथ आपकी बेहतर बांडिंग दिखाई देगी और आपका वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन पारद शिवलिंग की सफेद चंदन से पूजा एवं रुद्राक्ष की माल से 'ॐ नम: शिवाय' मंत्र का एक माला जप जरूर करें।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना मिलेजुले फल देने वाला साबित होगा। माह के उत्तरार्ध के मुकाबले पूर्वार्ध शुभता और सौभाग्य लिए है। ऐसे में इस दौरान नौकरीपेशा लोगों के अनुकूल स्थान पर स्थानान्तरण और वेतन वृद्धि के योग बनेंगे। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर दोनों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। व्यवसाय में मनचाहे लाभ की प्राप्ति होगी। इस संबंध की गई छोटी-बड़ी यात्राएं सुखद एवं लाभप्रद साबित होंगी। जो लोग लंबे समय से अपना नया व्यवसाय शुरु करने की सोच रहे हैं, उनकी यह कामना दिसंबर महीने के पूर्वार्ध में पूरी हो सकती है। साझेदारी में व्यवसाय करने वाले लोगों को विशेष लाभ की प्राप्ति होगी। इस दौरान आप सत्ता सरकार से भी पूरा लाभ उठाने में कामयाब रहेंगे। माह के मध्य में आप अपनी बुद्धि, वाणी और विवेक के बल पर किसी भी क्षेत्र में मनचाही सफलता प्राप्त करने में सफल होंगे। इस दौरान आपके भीतर एक अलग ही उत्साह ओर आत्मविश्वास बना रहेगा। घर-परिवार से जुड़े किसी मसले पर अहम निर्णय को लेते समय आपको परिवार के सभी सदस्यों का सहयोग और समर्थन हासिल होगा। दिसंबर महीने का तीसरा सप्ताह परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों विशेष रूप से शुभ फल प्रदान करेगा। इस दौरान उन्हें कोई शुभ समाचार मिल सकता है। बेरोजगार लोगों को इस दौरान प्रयास करने पर मनचाहा रोजगार मिल सकता है। माह के उत्तरार्ध में कार्यक्षेत्र में किसी बात को लेकर सहयोगियों के साथ वाद-विवाद हो सकता है। यह समय व्यवसाय से जुड़े लोगो के लिए भी थोड़ा चुनौतीपूर्ण रह सकता है। उन्हें अपने कंंपटीटर्स से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है। प्रेम संबंध की दृष्टि से देखा जाए तो यह दिसंबर का महीना आपके लिए सामान्य रहने वाला है। जीवन के हर मोड़ पर आपका लव पार्टनर आपके साथ खड़ा नजर आएगा। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। छोटी-मोटी दिक्कतों को यदि छोड़ दें तो सेहत सामान्य रहेगी।

उपाय: प्रतिदिन हनुमत उपासना और हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करें।  

धनु

धनु राशि के जातकों के लिए साल का आखिरी महीना शुभता और सौभाग्य को लिए है। माह की शुरुआत में कामकाज के सिलसिले में छोटी या लंबी दूरी की यात्रा पर निकलना पड़ सकता है। यात्रा के दौरान आपकी कई प्रभावी लोगों से मुलाकात होगी, जिनकी मदद से लाभ की योजनाओं से जुड़ने या फिर लंबे समय से अटके काम को पूरा करने अवसर प्राप्त होगा। इस दौरान अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है। घर-परिवार में मांगलिक कार्य होंगे और परिजनों के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के मौके मिलेंगे। आर्थिक दृष्टि से यह समय आपके लिए बेहद शुभ रहने वाला है। नौकरीपेशा लोगों की आय के नए स्रोत बनेंगे तो वहीं व्यवसाय से जुड़े लोगों को मनचाहा लाभ मिलेगा। यदि आप लंबे समय से अपने व्यवसाय के विस्तार की योजना बना रहे थे तो इस माह वह पूरी होती हुई नजर आएगी, लेकिन यदि आप साझेदारी में व्यवसाय करते हैं तो आपको अपना हिसाब-किताब क्लीयर करके आगे बढ़ना ही उचित रहेगा।  माह के मध्य में आपको अपने सीनयिर और जूनियर दोनों का भरपूर सहयोग मिलेगा। आपके सभी प्रोजेक्ट समय से पहले पूरे होंगे, जिसके चलते कार्यक्षेत्र में आपकी साख बनेगी। जो लोग धार्मिक-सामाजिक कार्य से जुड़े हैं, उन्हें मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। माह के तीसरे सप्ताह में आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने की जरूरत रहेगी, अन्यथा आपके बनते काम भी बिगड़ सकते हैं। इस दौरान लोगों की छोटी-मोटी बातों को इग्नोर करना बेहतर रहेगा। इस दौरान आपको अपनी सेहत और संबंध दोनों पर बहुत ध्यान देने की जरूरत रहेगी। प्रेम संंबंध की दृष्टि से दिसंबर का महीना आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। लव पार्टनर के साथ प्रेम और सामंजस्य बढ़ेगा। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की पूजा में श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें और गुरुवार के दिन पीला चंदन और पीले वस्त्र धारण करें। 

मकर

मकर राशि के जातकों के लिए साल का आखिरी महीना मिलेजुले फल देने वाला है। मकर राशि के जातकों को इस माह मनचाही सफलता पाने के लिए लोगों को मिलाजुला कर चलना होगा। यदि आप ऐसा करने में कामयाब रहते हैं तो आपके सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होंगे और आप अपने जीवन से जुड़ी सभी अड़चनों को आसानी से दूर करने में कामयाब हो जाएंगे। माह की शुरुआत में कार्यक्षेत्र में आपकी विरोधी आप पर हावी होने या फिर आपको आपके लक्ष्य से भटकाने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसे में आपको बहुत कूल रहते हुए सभी चुनौतियों का सामना करना होगा। न सिर्फ कार्यक्षेत्र में बल्कि घर परिवार की मुश्किलें भी आपका इम्तिहान लेती हुई नजर आएंगी। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में कुछ लोग अड़ंगे डाल सकते हैं। ऐसे विवादों का हल निकालने के लिए आपको कोर्ट-कचहरी के चक्कर तक लगाने पड़ सकते हैं। दिसंबर महीने के दूसरे सप्ताह में आपको अपनी तमाम तरह की समस्याओं से कुछ राहत मिलती नजर आएगी। इस दौरान आपको अपने इष्टमित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा, जिनकी मदद से आप सोचे हुए काम को समय पर कर पाने में कामयाब होंगे। माह के मध्य में आपको अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत रहेगी। इस दौरान आप मौसमी अथवा किसी पुरानी बीमारी के उभरने के चलते परेशान हो सकते हैं। हालांकि यह समय आपके कामकाज की दृष्टि से शुभ साबित होगा। इस दौरान सत्ता-सरकार से जुड़े मामलों में मनचाही सफलता मिलेगी। इस दौरान करिअर-कारोबार के सिलसिले में की गई यात्राएं शुभ एवं लाभप्रद साबित होंगी। व्यवसाय में मनचाहा लाभ प्राप्त होगा। दिसंबर महीने के आखिरी सप्ताह में असंमजस की स्थिति में कोई बड़ा निर्णय लेने से बचें। प्रेम संबंध में भावनाओं में बहकर कोई गलत कदम उठाने से बचें और उचित निर्णय को उचित समय पर लेने का प्रयास करें। जीवन के उतार-चढ़ाव भरे समय में जीवनसाथी आपका संबल बनेगा। 

उपाय: प्रतिदिन संकटमोचक हनुमान की साधना-आराधना और श्री सुंदरकांड का पाठ करें। 

कुंभ 

कुंभ राशि के जातकों की दिसंबर माह की शुरुआत शुभता और सौभाग्य लिए रहेगी। इस दौरान आपको पूर्व में की गई मेहनत और प्रयास के मनचाहे फल प्राप्त होंगेे। सत्ता-सरकार के सहयोग से आपको धन लाभ की प्राप्ति होगी। नौकरीपेशा लोगों का मनचाही जगह पर तबादलाा हो सकता है। यदि आप रोजी-रोजगार की तलाश में भटक रहे हैं तो आपकी यह कामना भी इस दौरान पूरी हो सकती है। माह के दूसरे सप्ताह में लंबे समय से चली आ रही किसी पारिवारिक समस्या का हल निकल आने पर आप राहत की सांस लेंगे। इस दौरान इष्ट-मित्रों के साथ पिकनिक पार्टी करने का अवसर प्राप्त होगा। परिवार के किसी प्रिय सदस्य की बड़ी सफलता से घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए माह के मध्य का समय अत्यंत ही शुभ साबित होगा। इस दौरान अप्रत्याशित रूप से उनका बाजार में फंसा धन निकल आएगा तो वहीं नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। इस दौरान आपके भीतर निर्णय लेने की क्षमता में वृद्धि होगी और जो कुछ भी फैसला लेंगे, वह उचित साबित होगा। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को इस दौरान शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। प्रोफेशनल कोर्स कर रहे छात्रों और कमीशन पर काम कर रहे लोगों को भी इस सप्ताह मनचाहे परिणाम की प्राप्ति होगी। माह के उत्तरार्ध में घरेलू महिलाओं का मन धार्मिक कार्यों में अधिक लगेगा। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह माह आपके लिए सामान्य रहने वाला है। लव पार्टनर के साथ प्रेम और सामंजस्य बना रहेगा। शादीशुदा लोगों की जिंदगी में जीवनसाथी के साथ बेहतर तालमेल देखने को मिलेगा। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा में चालीसा का सात बार पाठ करें और शनिवार के दिन शाम के समय पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीया जलाएं।

मीन 

मीन राशि के जातकों के लिए साल का आखिरी महीना शुभता और सौभाग्य लिए है। महीने की शुरुआत से ही आपको अपने कार्यों में मनचाही सफलता मिलनी प्रारंभ हो जाएगी। खास बात यह कि पूरे महीने आपको कार्य विशेष या फिर कहें सपनों को साकार करने में सभी का पूरा सहयोग मिलता रहेगा। दिसंबर महीने की शुरुआत उन लोगों के लिए बेहद शुभ साबित होगी जो खुद का व्यवसाय या खुद को कोई काम करते हैं। यह समय पेशेवर लोगोंं को उनके कार्यक्षेत्र में मनचाही सफलता दिलाएगा। व्यवसाय से जुड़े लोगों का बाजार में दबदबा बढ़ेगा और वे मनचाहा लाभ प्राप्त करेंगे। जो लोग कांट्रैक्ट पर काम करते हैं उन्हें इस माह के पूर्वार्ध में कुछ बड़े प्रोजेक्ट मिल सकते हैं। यह समय राजनीति से जुड़े लोगों के लिए बेहद शुभ साबित होगा। उन्हें विशेष पद की प्राप्ति या जिम्मेदारी मिल सकती है। सत्ता-सरकार या फिर पार्टी के भीतर उनका मान-सम्मान बढ़ेगा। जो लोग लंबे समय से नौकरी में बदलाव की सोच रहे थे, उन्हें दिसंबर महीने के मध्य में बेहतर अवसर प्राप्त हो सकते हैं। हालांकि ऐसा करते समय अपने शुभचिंतकों की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। यह समय परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए भी शुभ साबित होगा। उन्हें इस दौरान मनचाही सफलता मिल सकती है। माह के उत्तरार्ध में युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। इस दौरान घर-परिवार के साथ किसी लंबी या छोटी दूरी की यात्रा पर निकल सकते हैं। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह महीना आपके लिए अनुकूल साबित होगा। किसी के साथ हाल में हुई मित्रता प्रेम में बदल सकती है। जो लोग पहले से प्रेम संबंध में बने हुए हैं, उनका आपसी विश्वास बढ़ेगा। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। महीने के अंत में संतान से जुड़ी कोई समस्या दूर होने पर आप राहत की सांस लेंगे। सेहत सामान्य रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की पूजा में केसर का तिलक लगाएं और नारायण कवच का पाठ करें।

'