Today Breaking News

गाजीपुर में समाधान दिवस में 467 शिकायतों में सिर्फ 41 का निस्तारण

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. जिलाधिकारी आर्यका आखौरी की अध्यक्षता में सैदपुर का संपूर्ण समाधान दिवस फीका रहा और फरियादियों को मासूय होकर लौटना पड़ा। सैदपुर में मुख्य तहसील दिवस में नवागत डीएम और नवागत एसपी की मौजूदगी देखकर शनिवार को शुरूआती दौड़ में भीड़ दिखाई दी, लेकिन बाद में लोग मासूय ही दिखे। डीएम और एसपी की मौजूदगी में 178 शिकायत पत्र में से 11 का निस्तारण करा सके। प्रार्थनापत्रों के प्रतीक्षारत होने का हालात देखकर कई फरियादी गुमसुम ही होकर लौट गए। केवल सैदपुर ही नहीं कमोवेश जिले की सभी तहसीलों का ऐसा ही हाल रहा। तहसीलों में पहुंचे पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी सक्रिय नहीं दिखे।

जनता की समस्याओं के तत्काल समाधान की सोच को लेकर आगाज किए गए समाधान दिवस अब खानापूर्ति बनकर रह गए हैं। अपनी समस्याओं के निस्तारण की आस लगाकर आने वाले फरियादी लौटते समय गुमसुम दिखे। तहसील सैदपुर में जिलाधिकारी आर्यका अखौरी की अध्यक्षता और पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह के निर्देशन में समाधान दिवस 10 फीसदी भी सफल नहीं हो सका। दोनों अधिकारियों के समक्ष 178 शिकायती प्रार्थना पत्र प्रस्तुत हुए जिनमें महज  11 का मौके पर निस्तारण किया जा सका। राजस्व से जुड़ी की सर्वाधिक शिकायतों को दोनों मुखिया मिलकर आधा अधूरा ही कर सके। वहीं सातों तहसीलो की सूचना के अनुसार सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 467 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमें मौके पर 41 प्रार्थना पत्रों का निस्तारण किया  जा सका।

जिलाधिकारी  ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्र का सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि अविलम्ब मौके पर जाकर स्थलीय निरीक्षण करते हुए निस्तारण कराने की बात कही। सावजनिक भूमि, तालाब, सरकारी भूमि, ग्राम समाज के भूमि पर अवैध अतिक्रमण को एक अभियान चलाकर अतिक्रमण मुक्त कराने का निर्देश दिया। आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों को आगामी तीन दिवस में शत-प्रतिशत निस्तारण करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा इसकी समीक्षा सीधे शासन स्तर से होती है। इसमे लापरवाही पर सम्बन्धित अधिकारी स्वयं जिम्मेदार होगे। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सैदपुर, क्षेत्राधिकारी सैदपुर, तहसीलदार सैदपुर एवं समस्त जनपदस्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

तहसील कासिमाबाद में उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में 61 शिकायती प्रार्थना पत्र  प्राप्त हुए जिसमें 4 का मौके पर निस्तारण किया। तहसील जमानियां में उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में 38 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमें से 3 का मौके पर निस्तारण किया गया। सदर तहसील में अपर जिलाधिकारी  और एसपी सिटी की मौजूदगी में 39 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें मौके 12 का निस्तारण किया गया। तहसील मुहम्मदाबाद में उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में 28 शिकायती प्रार्थना पत्र मिले, अधिकारी मिलकर महज 2 का मौके पर निस्तारण करा सके। तहसील सेवराई में तहसीलदार की अध्यक्षता में 41 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें से मौके पर 4 का निस्तारण किया गया एवं तहसील जखनियां में उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में 82 शिकायत/प्रार्थना प्राप्त  5 का मौके पर निस्तारण किया गया।

'