Today Breaking News

गाजीपुर में बुखार से पीड़ित 12 सौ लोगों की जांच, डेंगू के मिले 125 मरीज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. जनपद में डेंगू के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे संकट बढ़ता जा रहा है। अक्टूबर में बुखार से पीड़ित 12 सौ लोगों की जांच में 125 की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई है। एक नवंबर को जिला अस्पताल में सात मरीजों का इलाज चल रहा था। अब तक अस्पताल से 13 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। 

जिला अस्पताल के अलावा प्राइवेट डाक्टरों को दिखाने वाले मरीजों में भी डेंगू के प्रभावित मरीज आ रहे हैं। अधिकतर मरीज अपना इलाज घर से ही करा रहे हैं। शासन की ओर से एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया गया। 

प्रतिदिन आ रहे हजार से अधिक मरीज

जिला अस्पताल में प्रतिदिन हजार से अधिक मरीज आ रहे हैं। इनमें डेंगू की शंका होने पर 1200 मरीजों की जांच कराई गई। इस जांच में कुल 125 मरीज डेंगू से प्रभावित पाए गए। अधिक गंभीर मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। हल्के लक्षण के मरीजों को दवा देकर सावधानी रखने की सलाह देकर छोड़ दिया जा रहा है। 

डेंगू से बचने के लिए सावधानी सबसे बड़ी दवा

डाक्टर नरायण पांडेय ने कहा कि डेंगू से बचने के लिए सावधानी सबसे बड़ी दवा है। इस समय सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। अपने आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें। घरों के कूलर आदि को साफ कर सूखा दें, उसमें पानी न छोड़ें। बुखार आने पर डाक्टर की सलाह लें और जांच निश्चित रुप से कराएं। बिना डाक्टर की सलाह के दवा का प्रयोग न करें।

'