Today Breaking News

वैश्विक रैंकिंग में गाजीपुर के सूर्य कुमार यादव बने किंग, हथौड़ा से खास है उनका रिश्‍ता

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. सूर्यकुमार यादव की चमक से देश गर्व की अनुभूति कर रहा है। आइसीसी की ओर से जारी ताजा रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव 863 अंकों के साथ पहले स्‍थान पर काबिज हो गए हैं। धुआंधार बल्‍लेबाजी के उस्‍ताद सूर्यकुमार उत्‍तर प्रदेश में गाजीपुर जिले के छोटे से गांव हथौड़ा के मूल निवासी हैं। जब वह मैदान में जमकर चौके छक्‍के लगाते हैं तो गांव में लोग गाजीपुर के लाल के प्रदर्शन पर तालियां बजाते नहीं थकते।

आस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 विश्वकप क्रिकेट में भारतीय टीम में जनपद के स्टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव लगातार अपनी चमक बिखेर रहे हैं। आइसीसी की वैश्विक रैंकिंग में वर्ष 2022 में सूर्य कुमार ने 863 रेटिंग हासिल करने के बाद पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं पाकिस्‍तान के पहले नंबर के खिलाड़ी रहे रिजवान के अब 843 रेटिंग अंक हो गए हैं। वैश्विक रैंकिग में वह अब पहले स्‍थान पर काबिज हो गए हैं। आइसीसी रैंकिंग जारी होने के बाद हथौड़ा में उनके घर के लोग और करीबी रिश्‍तेदार और बचपन के दोस्‍त काफी खुश हैं।

भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बुधवार को बांग्लादेश से खेले गए एक महत्वपूर्ण मैच में सूर्यकुमार ने अपने दो सौ के स्ट्राइक रेट से शानदार 30 रन बनाए। सूर्यकुमार के गृह जनपद गाजीपुर के ग्राम हथौड़ा में उनके घर पर टीवी पर मैच देख रहे क्रिकेट प्रेमी, बचपन के दोस्‍त, नाते रिश्‍तेदार सभी सूर्या सहित भारतीय क्रिकेटरों के हर रन और विकेट लेने पर उत्साहित होकर तालियां बजाते बुधवार को नजर आ रहे थे।

सूर्यकुमार के दादा विक्रमा यादव कहते हैं कि देश में एक से एक महान क्रिकेटर हुए हैं, पर सूर्यकुमार अपने बैटिंग अंदाज से आइसीसी रैं‍किंग में पहला स्‍थान पाने वाला पहला खिलाड़ी है। मैदान के चारों ओर रन बनाने की कला और लगातार रन की भूख बनाए रखना उसकी विशेषता है। मैदान पर उसके पहुंचते ही दर्शकों सहित भारतीय स्कोर भी उछलने लगता है। हथौड़ा गांव में यूं तो विकास के साथ ही टीवी सभी घरों में आ चुकी है लेकिन सूर्यकुमार के घर क्रिकेटप्रेमी विश्वकप के मैच देखने जाना नहीं भूलीते हैं, आखिर अपने गांव का सूर्य जो क्रिकेट में चमक रहा है।

वहीं चाचा ऋषि यादव मीडिया को बताते हैं कि सूर्य कुमार अच्छा खेल रहे थे। हालांकि, 30 रन पर आउट होने का उन्हें मलाल है। उन्हें उम्मीद थी कि वह अधिक रन बनाएंगे और स्‍कोर 200 के पास ले जाएंगे। 15 गेंद पर 30 तीन बनाने के बाद उनको पता चला कि अब आइसीसी की वैश्विक रैंकिंग में सूर्य कुमार अब नंबर एक के बल्‍लेबाज हो गए हैं तो सारा मलाल मैच के दौरान बारिश के बाद भारतीय टीम के मैच जीतने के बाद धुल गया। कहा कि नंबर एक की वैश्विक रैकिंग मिलना बड़ी उपलब्धि हैं। कहा कि पूर्वांचल के इस खिलाड़ी पर आज देश को नाज है।

'