Today Breaking News

ठंड कठुआई तो ओढ ली रजाई, गाजीपुर में न्‍यूनतम पारा 12 डिग्री जा पहुंचा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. coldest night of the season In Ghazipur: पूर्वांचल सहित गाजीपुर में न्‍यूनतम तापमान अब तेजी से दस डिग्री से नीचे जाने को बेताब नजर आ रहा है। दो दिनों में पारा 15 डिग्री के नीचे आने के बाद अब 13 डिग्री तक जा पहुंचा है। 

ऐसे में पखवारे भर में पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से पारा नीचे आने की उम्‍मीद जताई जा रही है। इन दिनों जो तापमान में कमी आई है वह पश्चिम में मौसमी बदलावों का पछुआ हवाओं के सहारे पूर्वी उत्‍तर प्रदेश तक आने की वजह से है। ऐसे में वातावरण में ठंडक का पर्याप्‍त असर बना हुआ है जो आगे भी जारी रहेगा। 

गाजीपुर में सोमवार की सुबह कुहासा अंचलों में घना तो शहर में कम नजर आया। आसमान दिन चढ़ने के साथ ही पूरी तरह साफ होता गया और सात बजे के बाद सूरज की रोशनी होने के बाद लोग धूप भी सेंकते नजर आए। मौसम विभाग के अनुमानों के अनुसार अब ठंड का दायरा और बढ़ता जा रहा है। रात में ओस का असर खूब हो रहा है तो दूसरी ओर सुबह ठंडी हवाओं का असर होने से लोग गर्म कपड़ों में नजर आने लगे हैं। पश्चिमी विक्षोभ का असर पहाड़ों पर लगातार होने से इस बार ठंड अधिक पड़ने की उम्‍मीद मौसम विज्ञानियों ने जताई है। 

गाजीपुर में बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 13.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 70 फीसद और न्‍यूनतम 51 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पश्चिमी विक्षोभ का असर जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख से होकर गुजर रहा है। ऐसे में मौसम का असर आने वाले दिनों में पछुआ हवाओं की वजह से पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में भी नजर आएगा और तापमान में कमी आएगी। मौसम का रुख आने वाले दिनों में और भी तल्‍ख होने की उम्‍मीद पखवारे भर में जताई जा रही है।

'