Today Breaking News

गाजीपुर में 92 यूपी बटालियन NCC के संयुक्त प्रशिक्षण शिविर का शुभारंम्भ

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के जमानियां क्षेत्र अन्तर्गत मलसा स्थित शिवपूजन इंटर कॉलेज में‌ आज 92 यूपी बटालियन एनसीसी का 8 दिनों तक चलने वाला 294 संयुक्त प्रशिक्षण शिविर का शुभारंम्भ आज कैम्प कमांडेंट कर्नल संतोष कुमार ने किया।

कैम्प कमांडेंट ने बताया कि यह शिविर 8 दिनों तक चलेगा जिसमें भाग लेने वाले कैडेटों को क्रमशः ए, बी ,एवं सी सर्टिफिकेट की होने वाली परीक्षा के लिए तैयार किया जाएगा, कैंप के दौरान छात्रों को ड्रिल, फायरिंग, मैप रीडिंग एवं बाधा तकनीक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पूरे देश में कुल 1.2 मिलियन कैडेट हैं

कर्नल ने बताया कि कैंप का उद्देश्य कैडेटों के शारीरिक शुद्धधिता को मजबूत करना एवं सेना के विभिन्न अंगों में होने वाल़ी भर्तियों के लिए जागरूक करना है। कैंम्प कमांडेंट कर्नल संतोष कुमार ने बताया कि‌ यह यह एनसीसी भी सेना का एक अंग है जो काफी अनुशासित है। कैडेटों को सम्बोधित करते हुए अनुशासन एवं देश भक्ति ही हमें संगठित करती है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कैडेट कोर भारत में दुनिया का सबसे बड़ा युवा संगठन है, जिसमें 1.2 मिलियन से अधिक कैडेट हैं।

15 जुलाई 1948 को हुआ था गठन

यह भारतीय सेना से संबद्ध एक स्वैच्छिक संगठन है। एनसीसी भी शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित की जाती है। एनसीसी का गठन 15 जुलाई 1948 को हुआ था। कैंम्प कमांडेंट कर्नल संतोष कुमार ने बताया कि एकता और अनुशासन एनसीसी का आदर्श वाक्य है। देश के युवाओं को संवारने में लगे हुए सेना, नौसेना और वायु सेना का एक त्रिकोणीय सेवा संगठन है। इसीलिए एनसीसी के झंडे में तीन रंग होते हैं जो तीनों सेनाओं को प्रदर्शित करते हैं। बताया कि लाल आर्मी के लिए, गहरा नीला नेवी के लिए और हल्का नीला वायुसेना के लिए।

ये सभी लोग मौके पर रहे मौजूद

झंडे की तरह ही एनसीसी की वर्दी भी तीन रंग की होती है। खाकी वर्दी थलसेना का प्रशिक्षण लेने वाले कैडेट्स पहनते हैं। हल्की नीली वर्दी वायुसेना का प्रशिक्षण लेने वाले कैडेट्स पहनते हैं। सफेद वर्दी नौसेना का प्रशिक्षण लेने वाले कैडेट्स पहनते हैं। इस दौरान प्रधानाचार्य डाक्टर अरविन्द, उपप्रधानाचार्य विजयशंकर राय, एनसीसी प्रथम अधिकारी उदय कुमार, प्रथम अधिकारी सतीश कुमार राय, सूबेदार मेजर धर्मपाल, सूबेदार दीनदयाल, हवलदार अरुण कुमार पांडे, हवलदार देवेश राय ,हवलदार विनोद आदि मौजूद रहे।

'