Today Breaking News

मोबाइल से धड़ाधड़ पेमेंट नहीं कर पाएंगे, फोनपे, पेटीएम और गूगल पे पर एक दिन में पेमेंट की लिमिट तय

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. डिजिटल लेनदेन का दायरा दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है. आज लोग नकदी से मुंह मोड़ डिजिटल पेमेंट की ओर रुख कर रहे हैं. हर दूसरा शख्‍स यूपीआई पेमेंट सिस्‍टम (UPI Payment System) से जुड़ रहा है. हालांकि, अब मोबाइल से धड़ाधड़ पेमेंट नहीं कर पाएंगे. एनपीसीआई की ओर से इसकी लिमिट तय कर दी गई है. इसमें तय किया गया है कि आप 1 दिन में कितना भुगतान कर सकते हैं. साथ ही हर घंटे में कितना ट्रांजैक्शन कर पाएंगे, इसकी भी सीमा तय कर दी है. जानिए किस ऐप पर कितनी है भुगतान की लिमिट.  

एक नजर में समझें यूपीआई पेमेंट सिस्‍टम 

यूपीआई (UPI) का पूरा नाम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस है. दरअसल, यूपीआई एक पेमेंट सिस्‍टम टेक्‍नालॉजी है. इसने कैशलेस पेमेंट को बहुत आसान बना दिया है. वहीं, यूपीआई पेमेंट सिस्टम (UPI Payment System) का बैंक टू बैंक रियल टाइम भुगतान करना है. यानी आप इसका इस्‍तेमाल कर तुरंत एक-दूसरे से भुगतान कर सकते हैं. इसका चलन बढ़ता ही जा रहा है. 

पेटीएम से 1 लाख का भुगतान प्रतिदिन 

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की गाइडलाइंस के मुताबिक, यूपीआई से हर दिन 1 लाख रुपये का लेनदेन किया जा सकता है. प्रत्‍येक बैंक ने अलग-अलग दैनिक लिमिट तय कर रखी है. यूपीआई पेमेंट के लिए पेटीएम ऐप को ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते है. इस ऐप पर एक दिन में भुगतान की अधिकतम सीमा 1 लाख रुपये तक है. पेटीएम पर एक दिन में 20 ट्रांजैक्शन ही कर सकते हैं. 

फोनपे और गूगलपे पर है इतनी लिमिट 

वहीं, पेटीएम पर यूपीआई पेमेंट की अधिकतम सीमा घंटे के हिसाब से अलग-अलग है. पेटीएम पर 1 घंटे में 20 हजार रुपये से ज्यादा ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं. हर घंटे अधिकतम 5 यूपीआई ट्रांजैक्शन ही कर सकते हैं. वहीं, फोनपे और गूगल पे से एक दिन में 1 लाख रुपये का भुगतान कर सकते है. गूगल पे पर एक दिन में 10 ट्रांजैक्शन की सुविधा है. फोनपे पर यह सीमा बैंक के हिसाब से 10 या 20 तक है. इन दोनों ऐप पर घंटे के हिसाब से कोई लिमिट तय नहीं है. 

'