Today Breaking News

बिजली का बिल हो जाएगा आधे से भी कम! घर में लगे इन 2 डिवाइस में करें बदलाव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. सर्दियों में आमतौर पर बिजली का बिल ज़्यादा आने लगता है अगर आप भी ऐसी ही किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आज की ख़बर आपके लिए ज़रूरी है। क्योंकि आज हम आपको बताने वाला है कि आप अपने घर बिजली के बिल की बचत कैसे कर सकते हैं? सबसे पहले आपको यह जानना ज़रूरी है कि घर में बिजली का बिल किस वजह से ज़्यादा आता है तो सर्दियों में हम सबसे ज़्यादा जो इस्तेमाल करते हैं वह गीज़र और ट्विटर जैसे होम अप्लायंस-

अगर आप भी बिजली की बचत करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले गीजर पर ज़ोर पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि सर्दियों से ज़्यादा इस्तेमाल गीज़र का ही किया जाता है। बिजली का बिल बचाने के लिए आप इलेक्ट्रिक गीज़र की जगह गैस डीज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं। गैस गीजर की खासियत होती है कि ये बिना बिजली के भी काम करता है और ये पानी भी अच्छा गर्म कर देता है।

आमतौर पर ऐसे गीज़र का इस्तेमाल उन इलाकों में किया जाता है जबकि बिजली कटौती ज़्यादा होती है लेकिन इसका सबसे बड़ा फ़ायदा यही है कि बिजली का बिल बचत करता है क्योंकि इसके लिए बिजली की कोई आवश्यकता नहीं होती है और ये बिना बिजली के भी पानी गर्म कर देता है।

तो अब बात करते हैं हीटर की... सर्दियों में हीटर का ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं। कड़ाके की सर्दी में हीटर रूम गर्म करने का एकमात्र साधन होता है। यही वजह है कि हम सबसे ज्यादा हीटर का भी इस्तेमाल करते हैं। इसकी जगह आप सोलर हीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। सोलर हीटर अभी काफी ट्रेंड में भी है। साथ ही सोलर हीटर की मदद से आप बिजली की भी काफी बचत क सकते हैं। सोलर हीटर को गर्म हवा देने के लिए सिर्फ धूप की जरूरत होती है।

'