Today Breaking News

सात ग्राम पंचायत सचिव और 13 सफाईकर्मियों का रोका वेतन - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत गांवों में सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवन बनाये गये है। लेकिन सामुदायिक शौचालयों के संचालन सहित साफ सफाई व पंचायत भवन पर संबंधित अधिकारियों व कर्मियों के नहीं होने की शिकायत विभागीय अधिकारियों को मिल रही थी। इसे लेकर मंगलवार को डीपीआरओ अंशुल मौर्या ने शौचालयों व पंचायत भवनों का निरीक्षण किया। इस दौरान सात ग्राम पंचायत सचिव, 13 सफाईकर्मी व सात पंचायत सहायकों का वेतन रोकने का निर्देश दिया।

जिला पंचायत राज अधिकारी अंशुल मौर्या ने विकास खण्ड सदर के सभी ग्राम पंचायतों में स्थित पंचायत भवन, पंचायत सचिवालय की स्थापना, पंचायत सहायकों की उपस्थिति एवं उनके मानदेय का भुगतान, सामुदायिक शौचालय निर्माण की पूर्णता की स्थिती, निर्धारित समय में खुलने व बंद होने व प्रयोम में साफ-सफाइ्र की स्थिति का निरीक्षण किया। विकास खंड सदर के कुल 18 सचिवों के कम से कम एक कलस्टर की जांच की गयी। इसमें कुल 47 ग्राम पंचायतों में कराएं गये कार्यों की जांच की गयी। 

इसमें ग्राम पंचायत खिजिरपुर, जैतपुरा, हेतिमपुर, महाराजगंज चौरही, हुसैनपुर एवं बीकापुर में कराये गये कार्यों में कमियां मिलने पर सात ग्राम पंचायत सचिवों का वेतन रोकते हुए नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। वहीं तीन दिन कमियों को पूरा कर साक्ष्य प्रस्तुत नहीं करने पर कठोर कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया। इस दौरान गांवों में तैनात 13 सफाईकर्मियों के अनुपुस्थित मिलने पर वेतन रोक दिया। इसके पंचायत सचिवालयों का भी निरीक्षण किया। इस दौरान सात पंचायत सहायक अनुपस्थित मिले। 

इनका एक दिन का वेतन रोकने का निर्देश दिया। डीपीआरओ अंशुल मौर्या ने बताया कि गांवों में साफ सफाई नहीं मिलने की शिकायत पर सफाईकर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होने कहा कि सात ग्राम पंचायत सचिवों का वेतन रोकते हुए नोटिस जारी कर दिया गया है। अनुपस्थित 13 सफाईकर्मियों का वेतन रोकते हुए सात पंचायत सहायकों का भी एक दिन का वेतन रोकने का  निर्देश दिया है।

'