Today Breaking News

कोहरे का असर स्कूलों पर... इन जिलों में बदल गया कक्षाओं के लगने का समय

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में घने कोहरे का असर दिखने लगा है। कोहरे के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है। कई स्थानों पर सड़क दुर्घटना की खबरें सामने आई हैं। ऐसे में जिला प्रशासन के स्तर पर अब स्कूलों के टाइमिंग में बदलाव की घोषणाएं शुरू हो गई हैं। कई जिलों से स्कूल समय में बदलाव की जानकारी सामने आ रही है। बुधवार से ही स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया गया है। गाजियाबाद जिला प्रशासन ने स्कूलों के टाइमिंग में बड़ा बदलाव कर दिया है। अब सुबह 9:30 बजे से स्कूलों की कक्षाएं शुरू होंगी। वहीं उन्नाव जिला प्रशासन ने भी स्कूल टाइमिंग में बदलाव किया है। अन्य जिलों में भी स्कूलों के समय में बदलाव की तैयारी की जा रही है।

बढ़ती सर्दी और कोहरे को देखते हुए 12वीं कक्षा तक के स्कूल सुबह 9:00 बजे से खुलेंगे। डीएम राकेश कुमार सिंह के आदेश पर जिला स्कूल निरीक्षक राजेश कुमार श्रीवास ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। आदेश के तहत यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई, मदरसा शिक्षा बोर्ड, संस्कृत स्कूलों समेत सभी स्कूलों पर इसे कड़ाई से लागू कराने का आदेश दिया गया है। बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए आदेश को सख्ती से लागू कराने का निर्णय किया गया है। अभी जिलों के स्कूल में सुबह 7:00 से 8:00 के बीच स्कूल खुल रहे थे। इस कारण बच्चों को सुबह 6:00 बजे से ही निकलना पड़ता था।

स्कूल की गाड़ियों के कारण बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों की परेशानी बढ़ी हुई थी। जिला स्कूल निरीक्षक राजेश कुमार श्रीवास ने जिला शिक्षा कार्यालय के माध्यम से सभी बोर्ड के संबद्ध स्कूलों को नए समय सारणी की जानकारी दी है। उन्होंने डीएम के आदेश को हर हाल में कड़ाई से लागू कराने को कहा है।

उन्नाव में स्कूलों के खुलने का समय बदला

उन्नाव जिला प्रशासन ने भी स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया गया है। ठंड की वजह से स्कूलों के संचालन के समय में बदलाव किया गया है। कड़ाके की ठंड, शीतलहर और कोहरे के कारण जिला प्रशासन ने समय सारणी में बदलाव कर दिया है। कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है। सुबह 10:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक अब स्कूलों में कक्षाओं के संचालन का निर्णय लिया गया है।

हाथरस में अब 10 बजे से कक्षाएं

हाथरस जिला प्रशासन की ओर से ठंड और कोहरे के असर को देखते हुए स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है। डीएम अर्चना वर्मा ने जिले के सभी प्राथमिक, कंपोजिट, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त और वित्तरहित स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है। डीएम ने सभी स्कूलों को सुबह 10 बजे से खोलने का आदेश दिया है। डीएम ने ट्वीट कर इस आदेश की जानकारी दी है। डीएम ने सभी स्कूलों को नई सारणी का कड़ाई से अनुपालन कराने का आदेश दिया है।

'