Today Breaking News

बनारस की गलियों में घूमीं निर्मला सीतारमण, बाबा श्रीविश्वनाथ के दरबार में लगाई हाजिरी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 'काशी तमिल संगमम्' में शामिल होने के लिए वाराणसी आई हैं। शनिवार को काशी में तमिल प्रभाव वाले प्रमुख स्थानों जैसे श्री विशालाक्षी मंदिर, श्री कुमारस्वामी मठ, काशी नट्टुकोट्टई नागरथर सथिराम, श्री चक्रलिंगेश्वर मठ और शिव मादाम का भ्रमण किया।

इसके अलावा वह हनुमान घाट और दशाश्वमेध घाट सहित अन्य महत्वपूर्ण गंगा घाटों को बोट से देखीं। शाम के नाटकोट्टई नगर क्षत्रम के लोगों के साथ वाराणसी की गलियों से होते हुए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में पहुंचीं। यहां पर बाबा विश्वनाथ की पूजा-अर्चना कीं। बाबा विश्वनाथ की पूजा-अर्चना और आरती की यह परंपरा श्री नाटकोट्टई नगर क्षत्रम् के द्वारा पिछले 200 वर्ष से ज्यादा समय से निभाई जा रही है।

रविवार को BHU में कार्यक्रमों में होंगी शामिल

4 दिसंबर को केंद्रीय वित्त मंत्री बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में 'आर्किटेक्चर एंड अदर हेरिटेज फॉर्म्स इन आईकेएस' (इंडियन नॉलेज सिस्टम) पर एक सेमिनार में शामिल होंगी। फिर, विश्वविद्यालय में एक अन्य कार्यक्रम में छात्रों के साथ बातचीत करेंगी।

बाद में वित्त मंत्री BHU में 'काशी तमिल संगम' के तहत एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी शामिल होंगी। तमिलनाडु के चार लोग जिन्होंने तेनकासी 'जिले के काशी विश्वनाथर मंदिर' की 30 से अधिक वर्षों तक सेवा की, वे भी 3 और 4 दिसंबर को वाराणसी में 'काशी-तमिल संगम' में वित्त मंत्री के साथ जुड़ेंगे।

19 नवंबर को PM मोदी ने किया था उद्घाटन

देश की दो सबसे महत्वपूर्ण और ज्ञान की प्राचीन पीठों के बीच प्राचीन संबंधों को रेखांकित करने वाले और महीने भर तक चलने वाले 'काशी तमिल संगमम्' कार्यक्रम का उद्देश्य तमिलनाडु और काशी के बीच सदियों पुराने संबंधों का उत्सव मनाना, उसकी पुन: पुष्टि करना और उन्हें प्रगाढ़ करना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीती 19 नवंबर को आजादी के अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में और एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना को कायम रखने के लिए 'काशी तमिल संगमम्' का उद्घाटन किया था।

'