Today Breaking News

अयोध्या से नेपाल तक यात्रा कराएगी भारत गौरव यात्रा ट्रेन, जानें किराया

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. भारतीय रेलवे की भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन भारत और नेपाल के दो सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों को जोड़ते हुए  17 फरवरी से सात दिवसीय विशेष यात्रा शुरू करेगी। श्री राम-जानकी यात्रा रूट के तहत ट्रेन अयोध्या से नेपाल के जनकपुर तक चलेगी। यह पहल द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगी और दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को भी बढ़ावा देगी।

इन पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराएगी भारत गौरव ट्रेन

श्रीराम जानकी यात्रा में भगवान राम के जीवन से जुडे़  प्रसंगों व भारत नेपाल के अनेकों  धार्मिक और आध्यात्मिक तीर्थ स्थलों के दर्शन  इस यात्रा में शामिल हैं। इस यात्रा में होटलों में दो  रात का ठहराव शामिल है। इसमें एक जनकपुर और एक वाराणसी में होगा। टूरिस्ट ट्रेन में नंदीग्राम, सीतामढ़ी, काशी और प्रयागराज की यात्रा पर्यटन में अतिरिक्त आकर्षण के रूप में शामिल होगी। यात्रा के दौरान अयोध्या, सीतामढ़ी और प्रयागराज को भी कवर किया जाएगा।

इतने रुपये से शुरू होगा पैकेज

ट्रेन में चार फर्स्ट एसी कोच, दो सेकंड एसी कोच, एक अच्छी तरह से सुसज्जित पेंट्री कार और दो रेल रेस्तरां हैं। इसमें 156 यात्री सफर कर सकते हैं. भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन लॉन्च घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल 'देखो अपना देश' के अनुरूप है। सात दिवसीय इस ट्रेन यात्रा का पैकेज प्रति व्यक्ति 39,775 रुपये से शुरू होगा। इस पैकेज में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में नाइट स्टे और खाना-पीना शामिल है।

बिहार के सीतामढ़ी में स्टॉपेज

इस यात्रा का पहला पड़ाव भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में होगा। यहां पर्यटक श्रीराम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर के दर्शन करेंगे। ट्रेन बिहार के सीतामढ़ी में रुकेगी। इसके बाद यात्री बस से नेपाल के जनकपुर जाएंगे। जो सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन से 70 किमी दूर है। 

यात्री ईएमआई में कर सकते हैं पेमेंट

इस पैकेज को ज्यादा आकर्षक और किफायती बनाने के लिए  इस पैकेज को ईएमआई में भी भुगतान करने की सुविधा दी गई है। यात्री तीन, छह, नौ, 12, 18 या 24 महीने की ईएमआई में भुगतान करने के लिए ईएमआई भुगतान पेमेंट का लाभ उठा सकते हैं। ये ईएमआई पेमेंट ऑप्शन डेबिट/क्रेडिट कार्ड की मदद से किया जा सकेगा।  

'