Today Breaking News

गाजीपुर में 1185 महिलाएं बनीं स्वच्छता प्रहरी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के हार्पिक सेफर टॉयलेट फॉर आल के अंतर्गत दस्त प्रबंधन हेतु WHO-07 बिंदु पर 1185 महिलाओं को स्वच्छता प्रहरी के रूप में प्रशिक्षित किया गया। रेकिट इंडिया और पहल के संयुक्त तत्वावधान में संचालित परियोजना 'डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया' के तहत डायरिया नेटजीरो एवं हार्पिक सेफर टॉयलेट फॉर ऑल का सफल संचालन किया जा रहा है।

परियोजना के अंतर्गत जिले में चयनित स्वयंसेवी महिलाएं लीड स्वछता प्रहरी के रूप में सक्रीय हैं। इनके द्वारा जिले के विभिन्न 06 विकास खण्डों के लगभग 90 गांवों की स्वयंसेवी महिलाओं का चयन किया गया था। उन महिलाओं को स्वच्छता प्रहरी के रूप में सक्रीय भूमिका निभाने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

अभी तक 79 बैचों के माध्यम से 1185 महिलाओं को दस्त प्रबन्धन के लिए विश्व स्वास्थ संगठन द्वारा सुझाए गए 7 सूत्रीय कार्यक्रम पर प्रशिक्षित किया गया। पहल संस्था के राज्य कार्यक्रम अधिकारी सुनील पाण्डेय पहल ने बताया कि महिलाओं को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से रोचक तरीके से प्रशिक्षण दिया गयाI फोम की गुड्डे से महिलाओं को बच्चो में दस्त के दौरान होने वाले निर्जलीकरण को समझाया गया। भोजन से पहले और शौच के बाद सदैव साबुन से हाथ धोने के सही तरीके के बारे में सिखाया गया।

ORS -ZINC की सही ख़ुराक किस तरह से दस्त को पस्त कर सकती है यह भी महिलाओं को बताया गया। संस्था की जिला समन्वयक पूजा प्रिया पांडेय ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान उपयोग की जाने वाली प्रशिक्षण सामग्री काफी सहज और रोचक है, जिनका उपयोग महिलाये आसानी से विषय को समझने और समझाने के लिए करती है।

उनका कहना था कि प्रशिक्षण का समग्र उद्देश्य प्रतिभागियों को उनकी भूमिकाओं की स्पष्ट समझ विकसित करने के लिए और आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस करने के लिए किया गया। प्रशिक्षण का समापन मौके पर उपस्थित विकास खंड अधिकारी, ग्राम प्रधान, प्रधानाध्यापक आदि के द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र देकर किया गया। इस अवसर पर देवकली, बिरनो, मरदह, सादात, रेवतीपुर, बालाचंदर के ब्लॉक क्वॉर्डिनेटर भी उपस्थित थे।

'