Today Breaking News

गाजीपुर में आपात हालातों से निपटने के लिए दी जा रही स्काउट गाइड ट्रेनिंग

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपर में आत्मा प्रकाश आदर्श महाविद्यालय अरसदपुर जंगीपुर (Atma Prakash Adarsh Mahavidyalaya, Arasadpur, Jangippur, Ghazipur) के प्रांगण में हिंदुस्तान स्काउट गाइड की ओर से पांच दिवसीय विशेष स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। विद्यालय के संरक्षक हरिनारायण यादव ने कहा कि स्काउट के प्रशिक्षण से ही बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है।

बच्चों में नेतृत्व करने की क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही आपातकालीन परिस्थितियों से बचने में भी सहायक होते हैं। बच्चे राष्ट्र की धरोहर हैं। उन्होंने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि संस्कार से ही संसार को जीता जा सकता है। प्रशिक्षण में प्रशिक्षुओं को पीटी परेड, स्वच्छता अभियान, पर्यावरण संरक्षण, ध्वज शिष्टाचार, स्काउटिंग गेम, स्काउटिंग ताली और मार्च पास्ट आदि विधाओं का प्रशिक्षण दिया गया।

विद्यालय के प्रबंध निदेशक सत्यप्रकाश यादव उर्फ पप्पू यादव ने हिंदुस्तान स्काउट गाइड के इस दिशा में किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। कहा कि स्काउट के प्रशिक्षित बच्चे किसी भी आपात कालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहेंगे।

वहीं इनामुल्लाह अंसारी एवं स्वेता कश्यप ने कहा कि स्काउट प्रशिक्षण से बच्चों में देश प्रेम की भावना जागृत होती है व समाजिक समरसता बढ़ेगी । इस मौके पर आलोक सिंह, उपेंद्र यादव, आकाश राय, आशुतोष चतुर्वेदी, शिवाजी, डॉ. पूनम, सरिता, गुंजन कुशवाहा, अजीत, अखंड सिंह सहित आदि लोग उपस्थित रहे।

'