Today Breaking News

वंदे भारत ट्रेन चलाने वाली देश की पहली महिला लोको पायलट बनी सुरेखा यादव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. सुरेखा यादव एक काफी चर्चित नाम बनकर सामने आयी है. अगर आप इनके बारे में नहीं जानते तो चलिए हम आपको बताते है इनकी कहानी ज़ी हाँ ये वहीं सुरेखा यादव है जिन्हे एशिया की भी पहली महिला लोको पायलट की उपलब्धि मिल चुकी है.

आपको बता दे की इस उपाधि को इन्होने हाल में शुरू हुई सेमी-हाई स्पीड ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेन का संचालन करके हासिल किया है.और सेंट्रल रेलवे ने खुद इस बात की जानकारी दी है. जानकारी के लिए बता दें सुरेखा यादव ने बीते सोमवार को सोलापुर स्टेशन और मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के बीच इस सेमी-हाई स्पीड ट्रेन का संचालन किया.और 450 किलोमीटर की यात्रा पूरी करने पर सुरेखा यादव को CSMT स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 8 पर सम्मानित भी किया गया.

वहीं अपनी इस उपलब्धि सुरेखा ने यह भी बताया की मेरी पहली नियुक्ति साल 1989 में हुई थी. वहां से मैं अब वंदे भारत एक्सप्रेस में हूं. मुझे सभी का समर्थन मिला. मैं वंदे भारत एक्सप्रेस को मुंबई लाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देती हूं.

बता दे की सतारा की रहने वाली सुरेखा यादव ने साल 1989 में भारत ही नहीं बल्कि एशिया की पहली महिला ट्रेन ड्राइवर की उपाधि हासिल की थी. सुरेखा ने 1989 में देश की पहली महिला ट्रेन चालक के रूप में जगह हासिल की. अगर आप नहीं जानते तो बता दें सुरेखा अप्रैल 2000 में पहली “लेडीज स्पेशल” को भी संभाल चुकी हैं और उनके इन्हीं कार्यों की वजह से उन्हें अब तक राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया जा चुका है.

'