Today Breaking News

ग़ाज़ीपुर के इन मेधावियों ने PCS परीक्षा में पाई सफलता, जिले का नाम किया रोशन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा 2022 के जारी परिणाम में ग़ाज़ीपुर जिले के भदौरा निवासी सच्चिदानंद सिंह का डिप्टी एसपी के पद पर चयन होने की खबर मिलते ही क्षेत्र में खुशी का माहौल हो गया।

भदौरा गांव निवासी सच्चिदानंद सिंह के पिता ओम नारायण सिंह सीआरपीएफ में एसआई के पद पर बोधगया में कार्यरत हैं। माता देवंती देवी गृहणी हैं। सच्चिदानंद के बड़े भाई मंगल कुशवाहा पूर्व जिला पंचायत सदस्य रहे हैं, जबकि छोटे भाई अभी सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे हैं।

अपनी खुशी का इजहार करते हुए सच्चिदानंद सिंह ने बताया कि मेरी प्राथमिक शिक्षा भदौरा गांव के ही जनहित विद्यालय में हुई, जबकि हाई स्कूल की पढ़ाई कामाख्या विद्यापीठ सेवराई, इंटर की परीक्षा एसकेबीएम कालेज दिलदारनगर से 2008 में करने के बाद बीटेक कंप्यूटर साइंस से लखनऊ महाराणा प्रताप इंजीनियरिंग कॉलेज से 2012 में पास आउट किया।

चौथी बार इंटरव्यू दिया

इसके बाद से ही तैयारी करना शुरू कर दिया था। इसी बीच दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से समाजशास्त्र विषय से परास्नातक किया। 8 सालों के कठिन परिश्रम से तैयारी के बाद चार बार यूपीएससी की मुख्य परीक्षा भी दिया। चौथी बार इंटरव्यू में पहली बार पहुंचने के बाद डिप्टी एसपी के पद पर क्वालीफाई किया है।

पिता सेना में हैं सूबेदार

जिले के विकासखंड करंडा के बक्सां गांव निवासी स्व.फौजदारी सिंह यादव के पौत्र विपिन कुमार यादव का चयन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में पीसीएस अधिकारी के पद पर हुआ है। विपिन ने अपनी इस सफलता से जिले एवं गांव का नाम रोशन किया है। सेना में सूबेदार सिरबल सिंह यादव एवं सुनीता यादव के पुत्र विपिन कुमार यादव शुरू से ही मेधावी रहे हैं।

आर्मी स्कूल में हुई शुरुआती शिक्षा

इनकी स्कूल की शिक्षा आर्मी पब्लिक स्कूल लखनऊ से हुई। स्कूली शिक्षा से ही इन्होंने हमेशा प्रथम स्थान प्राप्त किया। इन्होंने बीटेक की पढ़ाई पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ से किया। बीटेक करने के बाद कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों से भी नौकरी का ऑफर आया, लेकिन शुरू से ही इनकी रुचि प्रशासनिक अधिकारी बनने की थी।

बधाई देने वालों का लगा तांता

इन्होंने प्रथम प्रयास में ही लोक सेवा आयोग में सफलता प्राप्त कर ली। विपिन के चयन की जानकारी मिलते ही इनके लखनऊ स्थित आवास एवं गृह जनपद बक्सा, करंडा मे लोगों का बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया। वरिष्ठ समाजसेवी दुर्गेश सिंह, अमितेश मिश्रा ने विपिन की सफलता पर मिठाईयां बांटी और बधाई दिया। अमितेश मिश्रा ने बताया कि विपिन की इस सफलता से युवाओं को प्रेरणा मिलेगी और अधिकारी बनने के लिए कठिन परिश्रम करेंगे।

'