Today Breaking News

ग़ाज़ीपुर पीजी कालेज के प्राचार्य डा. राघवेंद्र पाण्डेय को मिला शिक्षा विभूषण सम्मान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में "वैश्विक परिदृश्य में शिक्षा, साहित्य, संस्कृति और समाज की भूमिका" विषय पर अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी त्रिभुवन विश्विविद्यालय के राजा जनक सभागार में आयोजित हुई। कार्यक्रम का आयोजन हिन्दी केंद्रीय विभाग त्रिभुवन विश्विविद्यालय काठमाण्डू नेपाल, शिक्षक-शिक्षा विभाग श्रीराम तिलक कॉलेज आफ एजुकेशन, जहानाबाद (बिहार ) और 'हिमालिनी' कृष्ण चंद्र मिश्र पब्लिकेशन काठमांडू नेपाल के संयुक्त तत्त्वावधान में हुआ।

संगोष्ठी में पीजी कॉलेज के प्राचार्य प्रोफे (डॉ०) राघवेन्द्र कुमार पाण्डेय ने "भारत-नेपाल सांस्कृतिक संबंधों का सुरक्षात्मक महत्व" पर वक्तव्य प्रस्तुत किया। इस संगोष्ठी में प्रोफेसर पाण्डेय को शिक्षा, साहित्य, संस्कृति और भाषा के क्षेत्र में दिए गए महत्वपूर्ण अवदान के लिए 'शिक्षा-विभूषण सम्मान' से अलंकृत किया गया। इससे पहले राघवेन्द्र कुमार पाण्डेय को शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2021 में "सम्मान पत्र' से सम्मानित किया था।

बलिया में जन्मे प्रोफेसर पाण्डेय को शिक्षा के क्षेत्र में किये गए योगदान के लिए ‘वेस्ट फैकल्टी फार टीचिंग इनोवेशनस’, 'सर्टिफिकेट आफ कमिटमेंट', 'एक्सीलेंस इन टीचर अवॉर्ड', 'इंस्पिरेशनल टीचर अवार्ड‘, 'इनोवेटिव फैकेल्टीअवार्ड', 'बेस्ट टीचर अवॉर्ड' आदि पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

प्रोफेसर पाण्डेय की अब तक 06 पुस्तकों का प्रकाशन हो चुका है। पांच पुस्तकों में आलेख प्रकाशन, 24 शोध पत्र प्रकाशित हो चुके हैं। प्रोफेसर पाण्डेय अभी तक 35 से अधिक राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय संगोष्ठियों में शोध पत्र प्रस्तुत कर चुके हैं। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय पिता गुप्तेश्वर नाथ पाण्डेय, अवकाश प्राप्त प्रधानाचार्य और पत्नी डॉ० सुनीता पाण्डेय को दिया। इस उपलब्धि के लिए महाविद्यालय के मुख्य नियंता डॉक्टर दिनेश कुमार सिंह, डॉ अनुराज सिंह, प्रोफेसर अरुण यादव, प्रोफेसर एसएन सिंह आदि प्राध्यापकों और कर्मचारियों ने बधाइयां दीं।

'