Today Breaking News

यूपी बोर्ड का इसी महीने आएगा रिजल्ट, छूटे हुए अभ्यर्थियों के लिए जारी हुआ प्रयोगात्मक परीक्षा का शेड्यूल

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. यूपी बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम यानी प्रयोगात्मक परीक्षा से जुड़ी अहम खबर हैं। इस परीक्षा में अब तक छूटे हुए अभ्यर्थियों को 5 और 6 अप्रैल को एक बार फिर मौका मिलेगा। प्रयोगात्मक परीक्षा की तारीख घोषणा के साथ ही सभी अभ्यर्थियों के लिए इसे अंतिम अवसर करार दिया गया हैं। यदि यह परीक्षा छूटती हैं तो फिर बोर्ड रिजल्ट का गड़बड़ाना तय हैं। इस बीच जल्द ही परीक्षा परिणाम जारी होने की उम्मीद हैं। माना जा रहा है कि अप्रैल के आखिरी सप्ताह तक यूपी बोर्ड का रिजल्ट आ जाएगा।

वर्ष 2023 में इंटरमीडिएट के जिन छात्र- छात्राओं की प्रयोगात्मक परीक्षा छूट गई थी, उनकी प्रयोगात्मक परीक्षा पांच और छह अप्रैल को कराई जाएगी। यूपी बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल में 31 लाख 16 हजार 487 और इंटरमीडिएट में 27 लाख 69 हजार 258 अभ्यर्थियों की परीक्षा थी। इनमें बालक परीक्षार्थियों की संख्या 32 लाख 46 हजार 780 और बालिका परीक्षार्थियों की संख्या 26 लाख 38 हजार 965 थी।

जेल में निरुद्ध बंदियों ने दी थी परीक्षा

पिछले वर्ष की तुलना में हाईस्कूल में 3 लाख 34 हजार 842 और इंटरमीडिएट 3 लाख 58 हजार 287 परीक्षार्थियों बढ़े हैं। जेल में निरुद्ध 170 बंदी भी परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें 79 हाईस्कूल और 91 इंटरमीडिएट की परीक्षा दी। परीक्षा के लिए प्रदेश भर में कुल 8753 केंद्र बने थे। इस बार 380 केंद्र बढ़ाए थे।

परीक्षार्थियों के लिए आखिरी मौका

जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि जिले में करीब 136 अभ्यर्थियों की प्रयोगात्मक परीक्षा नहीं हो पाई थी। उनकी रिपोर्ट बोर्ड को भेजी गई थी। बोर्ड से परीक्षार्थियों को यह आखिरी मौका दिया गया है। इसके बाद अगर कोई प्रयोगात्मक परीक्षा से वंचित रहता है तो उसका रिजल्ट रुक सकता है। प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए जल्द ही सेंटर निर्धारित कर दिया जाएगा।

कापियों का हो चुका है मूल्यांकन

यूपी बोर्ड परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन का कार्य समाप्त हो चुका है। परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे छात्रों को इस महीने रिजल्ट आने की उम्मीद है। यूपी बोर्ड की परीक्षा इस बार CBSE से पहले और होली से पहले ही संपन्न हुई थीं।

'