Today Breaking News

Ghazipur News: लापरवाही पर सीडीपीओ को स्थानांतरित करने का डीएम ने दिया निर्देश

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. रायफल क्लब सभागार में राज्य पोषण मिशन कार्यो के नियोजन, क्रियान्वयन, निगरानी एवं अनुश्रवण के लिए जिला पोषण समिति की बैठक डीएम आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में हुई। इसमें बच्चों, गर्भवती, धात्री, किशोरियों व महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार लाने एवं उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने को लेकर समीक्षा किया। 

इस दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया कि आंगनबाडी कार्यकत्री कार्य नहीं करती है। उन पर कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने  ब्लाकवार सुपोषण बच्चो की रिपोर्ट का संबंधित अधिकारियों से जानकारी लिया। इस दौरान प्रभारी सदर सीडीपीओ के कार्यो में असंतोष व्यक्त करते हुए उन्हें भॉवरकोल स्थानांतरित करने के लिए व सीडीपीओ रेवतीपुर अखिलेश चौहान को अन्य ब्लाक में स्थानांतरित करने के लिए निर्देशित कर दिया।

जिलाधिकारी आर्यका अखौरी  ने कहा कि सरकार बच्चों, गर्भवती, धात्री, किशोरियों, महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होने कहा कि गर्भवती महिलाओं की निरंतर निगरानी की जाए एवं बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सजगता रखने के लिए जागरूक करें। आंगनबाड़ी केंद्रों पर वजन मशीन आदि जो भी उपकरण दिए गए हैं, उन्हें क्रियाशील रखे।

आशा, आंगनबाडी कार्यकत्री आपस में समन्वय बनाकर महिलाओं को जागरुक करके उन्हें स्वास्थ्य लाभ और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दे। उन्होंने कुपोषित बच्चों को पुष्टाहार देकर कुपोषण मुक्त जनपद बनाने के लिए निर्देशित किया। हर गर्भवती महिला के खानपान पर विशेष ध्यान देने एवं बच्चा पैदा होने पर उसका वजन कराएं। 

सैम-मैम चिंहित बच्चों के पोषण श्रेणी में सुधार एवं उनकी स्वास्थ्य जांच एवं प्रबंधन, राष्ट्रीय पोषण माह के क्रियांवयन, आधार सत्यापन एवं आंगनबाड़ी केंद्रों पर अनुपूरक पुष्टाहार ड्राई राशन के वितरण आदि की बिंदुवार समीक्षा की। गोद भराई एवं अन्नप्रासन की धनराशि का अपव्यय न हो का नियमित निरीक्षण किया जाय। 

उन्होने सेन्टर पर वीएचएनडी कार्यक्रम नियमित रूप से करने , मेडिकल कैम्प लगाकर बच्चो का स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ सैम-मैम बच्चो को चिन्हित करते हुए उन्हे एएनएम के माध्यम से दवाएं उपलब्ध करायी जाये, बच्चो के स्वास्थ्य मे निरंतर प्रगति न होने पर उन्हे एनआरसी सेन्टर मे एडमिट कराने का निर्देश दिया। इस दौरान सीडीओ संतोष कुमार वैश्य, डीपीओ दिलीप कुमार पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

'