Today Breaking News

गाजीपुर में 167286 किसान अभी भी EKYC से हैं वंचित

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए अब सरकार द्वारा ई. के.वाई.सी. अनिवार्य कर दिया गया है। बिना ई.के.वाई.सी. के अब इस योजना का लाभ नही मिल सकेगा। जनपद गाजीपुर में 490524 लक्ष्य के सापेक्ष 323238 कृषकों का ही ईकेवाईसी (EKYC) हो पाया है। 

167286 कृषक अभी भी ईकेवाईसी (EKYC) से वंचित है। जिसके कारण आगामी 14वीं किस्त का लाभ इन कृषकों को नही मिल पाएंगा। जनपद के ऐसे कृषक जिनका ईकेवाईसी (EKYC) अभी तक नही हो पाया है वे तुरन्त ईकेवाईसी (EKYC) पूर्ण करां ले। जिन किसानो के मो. नं. आधार से लिंक है उन किसानों की ईकेवाईसी (EKYC) ओटीपी के आधार पर एप के माध्यम से कर सकते है। यह एप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर कोई भी लाभार्थी स्वयं ई०के०वाई०सी० कर सकता है। 

कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों से भी सम्पर्क कर ईकेवाईसी (EKYC) करा सकते है। जिन कृषकों का मों. नं. आधार से लिंक नही है वे अपना ईकेवाईसी (EKYC) अगूंठा लगाकर किसी भी सहज जन सेवा केन्द्र से करा सकते है। ईकेवाईसी (EKYC) से वंचित जनपद के समस्त कृषकों से अनुरोध है कि पांच दिन के अन्दर ई.के.वाई.सी. का कार्य पूर्ण करा-ले ताकि अगली किस्त का भुगतान निर्बाध उनके खाते में भेजी जा सके।

PM Kisan E Kyc Online Kaise Kare? आधार से किसान E-KYC कैसे करें?

यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली क़िस्त अपने खाते में प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको PM Kisan E Kyc Online करना होगा.

PM Kisan KYC Kaise Kare

नजदीकी CSC सेंटर पर आधार कार्ड और मोबाइल ले कर जाइए. अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर बताइए. मोबाइल नंबर पर आये OTP को बताइए. फिंगरप्रिंट डिवाइस पर अपना फिंगर रखिये PM किसान योजना के लिए KYC की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. पहले PM Kisan योजना की वेबसाइट पर OTP माध्यम से भी ईकेवाईसी हो रहा था लेकिन अब वह प्रक्रिया बंद हो गयी है. अब आपको नजदीकी CSC सेंटर पर जाना ही होगा.

 क्यों जरुरी है PM Kisan E KYC कंप्लीट करना?

जैसा की आप जानते है की पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in है, फ़िलहाल इस वेबसाइट पर एक मैसेज फ़्लैश कर रहा है जो निम्न्लिखिती है “eKYC is MANDATORY for PMKISAN Registered Farmers. Pls. click eKYC option in Farmer Corner for Aadhar based OTP authentication and for Biometric authentication contact nearest CSC Centers” जिसका हिंदी अर्थ है “पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानो के लिए eKYC करना अनिवार्य है, कृपया फार्मर कार्नर में दिए गए eKYC वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आधार आधारित OTP प्रमाणीकरण प्रक्रिया पूरी करे अथवा बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए नजदीकी CSC सेंटर पर जाएँ” इसीलिए आपको भी पीएम किसान e-KYC प्रोसेस ऑनलाइन करना होगा.

PM Kisan E Kyc कैसे करे?

PM किसान योजना की वेबसाइट पर जाइए – pmkisan.gov.in Farmers Corner के निचे eKYC पर क्लिक कीजिये. आधार नंबर और कैप्चा डालकर Search कीजिये. मोबाइल नंबर डालकर Get OTP पर क्लिक और ओटीपी वेरीफाई कीजये. पुनः Get Aadhar OTP पर क्लिक करके आधार OTP वेरीफाई कीजिये. अंत में Submit for Auth पर क्लिक कीजिये. PM किसान योजना के लिए eKYC की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली क़िस्त आपके बैंक खाते में जल्दी ही आ जाएगी. नोट: PM Kisan eKYC करते समय आपके मोबाइल नंबर पर दो बार OTP आएगा एक बार 4 अंको का और दूसरी बार 6 अंको का. चार अंको का OTP मोबाइल वेरीफाई करने के लिए और 6 अंको का OTP आधार वेरीफाई करने के लिए.

'