Today Breaking News

गाजीपुर में गंगा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी, 48 घंटे में दो फीट बढ़ा पानी

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में कई दिनों से बारिश जारी है। जिससे अब गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। बीते 48 घंटों में गंगा का जलस्तर तेजी के साथ ऊपर आया है। लगातार बारिश की वजह से 2 दिनों के भीतर ही गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी देखी गई है। गंगा के बढ़ते जलस्तर के चलते कोई अनहोनी न हो। जिसको देखते हुए प्रशासन ने लोगों को अलर्ट कर दिया है।

जिला आपदा विशेषज्ञ अशोक राय ने बताया कि रविवार 8 बजे तक गंगा के जलस्तर में 1 सैंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बढ़ाव दर्ज किया गया। यह बढ़ाव पिछले दो दिनों से जारी है। आज गंगा का जलस्तर 53.430 मीटर है। गाजीपुर में 61.550 मीटर पर चेतावनी बिंदु है। गंगा के बढ़ते जलस्तर और आगामी दिनों में संभावित बाढ़ को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड में है।

नदी में आने लगे जहरीले जीव और जंतु

गंगा का पानी लगातार बढ़ता हुआ दर्ज किया जा रहा है। 30 जून को जहां जलस्तर 52.690 मीटर दर्ज किया गया। आज दर्ज किए गए आंकड़े में काफी इजाफा हुआ है। गंगा 53.430 मीटर के ऊपर बह रही है। इसके साथ ही नदी में भारी मात्रा में पानी की जलकुंभी घास भी बहने लगी है। जिसके साथ जोंक, बिच्छू आदि जहरीले जीव भी नदी में आने लगे हैं।

गंगा नदी में जल कुंभी और पानी का जलस्तर बढ़ने के कारण सैदपुर गंगा घाटों पर नहाने वालों की संख्या कम हो गई है। कुछ ऐसा ही हाल जिले के सभी गंगा घाटों पर देखने को मिल रहा है। नदी के ऊपरी इलाकों में उत्तराखंड आदि स्थानों पर रुक-रुक कर हो रही बरसात से आने वाले दिनों में नदी के जलस्तर में और बढ़ोतरी होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

'