Today Breaking News

Sahara Refund Portal: सहारा का रिफंड पोर्टल लॉन्च होते ही 7 लाख रजिस्ट्रेशन, आप भी ऐसे करें अप्लाई

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. Sahara Refund Portal: सहारा के स्कीमों में फंसे निवेशकों का पैसा वापस दिलाने के लिए सरकार ने सहारा पोर्ट्ल की शुरुआत की। गृहमंत्री अमित शाह ने सहारा पोर्टल की शुरुआत की। लॉन्च होते ही इस पोर्टल पर 7 लाख रजिस्ट्रेशन कर दिए गए। अब तक 158 लाख रुपये के लिए सहारा निवेशकों की ओर से आवेदन किया जा चुका है। 

सरकार की ओर से लॉन्च किए गए इस पोर्टल के जरिए सिर्फ चार सोसाइटी के लोगों का पैसा वापस किया जाएगा। आवेदन के 45 दिन बाद सरकार लोगों के खाते में पैसा जमा कर देगी। फिलहाल रिफंड के लिए 10000 रुपये की कैंपिंग है।

अगर आपका भी पैसा सहारा में फंसा है और आपने अब तक रिफंड पोर्टल के जरिए आवेदन नहीं किया है तो बिना देर किए फौरन करें। बिना रजिस्ट्रेशन के आप सहारा स्कीम में फंसा अपना पैसा नहीं निकाल पाएंगे। ऐसे में आपको रिफंड पाने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के 45 दिनों के भीतर लोगों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इस रिफंड के लिए अब तक 7 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। जिसमें से सिर्फ 2 लाख 84 हजार डिपॉजिटर्स ने आधार वेरिफिकेशन किया है। जबकि 18,442 ने सहारा सहकारी समितियों को भुगतान करने की रसीद अपलोड की है। जिन लोगों ने सभी डिटेल जमा करने के बाद वेरिफाई किया है, वो सहारा में फंसा अपना पैसा पाने के हकदार बन चुके हैं।

फिलहाल 10 हजार की कैंपिंग

सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड में जिन लोगों का पैसा फंसा है, उन्हें पूरा रिफंड ब्याज समेत मिलेगा, लेकिन पहले चरण में सरकार ट्राइल के तौर पर लोगों को 10 हजार रुपये अकाउंट में डालेगी। इस पोर्टल के जरिए सरकार सहारा के 10 करोड़ लोगों को कुल 5000 करोड़ रुपये वापस करेगी। हर जमाकर्ता को फिलहाल अधिकतम 10 रुपये ही रिफंड किए जाएंगे। ये सिर्फ ट्रायल के तौर पर किया जा रहा है। जैसे ही ट्रायल सफल हो जाएगा, निवेशकों को उनका बाकी पैसा ब्याज समेत वापस कर दिया जाएगा।

सहारा में फंसा पैसा वापस पाने के लिए कैसे करें अप्लाई

सहारा में फंसा पैसा वापस पाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए कहीं भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। यहां हम आपको इसका पूरा तरीका बताने जा रहे हैं। आपके पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और आधार से जुड़ा खाता नंबर होना चाहिए।

- पहले रिफंड पोर्टल- https://mocrefund.crcs.gov.in/Help पर जाएं

- होम पेज पर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें

- आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और खाता नंबर दर्ज करें। जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें

- ओटीपी दर्ज करें और इसे सत्यापित करें।

- ओटीपी सत्यापित होते ही आपका आवेदन रजिस्टर्ड हो जाएगा।

-क्या जमाकर्ता को एक ही क्लेम फॉर्म में सभी डिपॉजिट की डिटेल्स देना जरूरी है?

जमाकर्ता को सभी जमाओं की डिटेल्स एक ही क्लेम फॉर्म में जोड़कर देना होगा। जमा प्रमाणपत्र या पासबुक की कॉपी भी अपलोड करनी होगी।

'