Today Breaking News

गाजीपुर घाट रेलवे स्टेशन निर्माण का निर्माण कार्य 6 साल बाद भी अधूरा, PM मोदी ने रखी थी आधारशिला

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के ताड़ीघाट-मऊ रेल विस्तारीकरण परियोजना के तहत शहर के घाट स्थित 600 मीटर लंबे नए रेलवे स्टेशन का निर्माण करीब 50 करोड़ की लागत से कराया जा रहा है। कार्य की गति धीमी होने के कारण यह 6 साल बाद भी अधूरा पड़ा हुआ है। अभी तक करीब 80 फीसदी ही निर्माण पूरा हो सका है। विभाग की मानें तो साल के अंत तक इसके पूरा होने की उम्मीद है, लेकिन अभी कई काम किया जाना है।

इस निर्माणाधीन स्टेशन के प्लेटफॉर्म की ढलाई

फुट ओवरब्रिज, सर्कुलेटिंग एरिया, पेयजल, शौचालय, शेल्टर, रोशनी के लिए प्लेटफार्म पर लाइट के अलावा ट्रेनों के सुरक्षित एवं संरक्षित संचालन के लिए रिले एवं पैनल कक्ष में आधुनिक मशीनों को लगाए जाने का काम अभी किया जाना शेष है।

इसके बाद ही यहां से ट्रेनों का संचालन शुरू होने की उम्मीद है। वैसे यार्ड परिसर में तीन नई लाइन एवं तीन प्लेटफॉर्मों के काउंटर फोर्टवाल लगाने और मिट्टी भराई का कार्य पूरा हो चुका है। ग्रामीणों का कहना है कि जिस तरह से इसके निर्माण में हीलाहवाली की जा रही है। ऐसे में नहीं लगता है कि साल के अंत तक यह बनकर तैयार हो सकेगा।

लोगों ने मांग किया कि इसके निर्माण में तेजी लाई जाए ताकि इसका निर्माण पूरा होने के बाद इसका लाभ क्षेत्रीय व जनपद के लोगों को मिल सके। जानकारी के अनुसार, 1962 में तत्कालीन सरकार के द्वारा गठित पटेल आयोग की रिपोर्ट के आधार पर क्षेत्र व जिले में बेहतर रेल इंफ्रा स्ट्रक्चर विकसित करने के लिए वर्तमान सरकार ने 2016 जून महीने में इसे अपनी स्वीकृति दी थी।

इसके बाद 14 नवम्बर 2016 को पीएम ने गाजीपुर आकर इस महत्वपूर्ण परियोजना की‌ आधारशिला रखी थी। आरवीएनएल के परियोजना निदेशक जीवेश ठाकुर ने बताया कि निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। दिसंबर तक इसे पूरा करने का समय सीमा निर्धारित किया गया है। बताया कि शेष कार्यों को भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

'