Today Breaking News

CTET 2023 Admit Card: 20 अगस्त को होगी CTET की परीक्षा, जानें कब आएगा एडमिट कार्ड

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का 17वां संस्करण 20 अगस्त को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से आयोजित किया जाएगा। परीक्षा से दो दिन पहले सीबीएसई 18 अगस्त को सीटीईटी जुलाई 2023 के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी करेगा। CTET का एडमिट कार्ड जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।

CTET एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को लॉगिन क्रेडेंशियल- आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करना पड़ेगा। इससे पहले, बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट -ctet.nic.in पर CTET जुलाई परीक्षा सिटी स्लिप 2023 जारी की थी। CTET 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 अप्रैल से 26 मई के बीच आयोजित की गई थी।

छात्रों को परीक्षा के दिन परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य है। CTET 2023 दो पालियों में ऑफ़लाइन आयोजित किया जाएगा। पेपर 1 के लिए शिफ्ट का समय सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक है, जबकि पेपर 2 दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। देर से पहुंचने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

CTET 2023 एडमिट कार्ड ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

- इसके बाद एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करना होगा।

- पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करना होगा।

- एडमिट कार्ड सामने होगा।

- एडमिट कार्ड की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

CTET की परीक्षा पास करना उन अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक होता है, जो केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में निकलने वाले टीचर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। यह एक एलिजिबिलिटी परीक्षा होती है। इसका स्कोर पहले 9 वर्षों के लिए वैलिड होता था। लेकिन अब इसकी वैलिडिटी लाइफटाइम के लिए कर दी गई है। CTET में दो पेपर होते हैं। पेपर-1 उनके लिए आयोजित किया जाता है जो 5वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं। वहीं, पेपर-2 क्लास 6 से 8वीं तक पढ़ाने वालों के लिए आयोजित किया जाता है।

'