Today Breaking News

ATS ने 6 जालसाजों को किया गिरफ्तार, विदेशी कॉल नेटवर्क के साथ कर रहे थे खेल

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, आजमगढ़. यूपी में विदेशी कॉल कराने वाले सेंटर एक्टिव हैं। यह अवैध रूप से चलने वाले टेलीफोन एक्सचेंज आईएसडी कॉल को लोकल में कन्वर्ट कर रहे हैं। इस अवैध धंधे से जुड़े 6 लोगों को एटीएस ने रविवार रात को आजमगढ़ के तीन थाना क्षेत्रों से उठाया है, जिनसे टीम पूछताछ कर रही है।

सस्ते दामों पर खाड़ी देशों में करा रहे थे बात

सूत्रों के मुताबिक, एटीएस टीम ने आजमगढ़ के फूलपुर सीओ की टीम के साथ चार थाना क्षेत्रों में छापेमारी कर 6 लोगों को उठाया है। साथ ही इनके पास से अवैध टेलीफोन एक्सचेंज चलाने के उपकरण भी बरामद हुए है। जिसमें सिम बॉक्स, दर्जनों सिम और आईडी कार्ड बरामद हुए है।

पूछताछ में इन लोगों ने बताया कि यह लोग सिम बाक्स के माध्यम से खाड़ी देश से आने वाले फोन लाइन को लोकन कॉल में कन्वर्ट कर लोगों को सस्ते में बात कराते थे। जांच टीम इस ग्रुप से जुड़े अन्य लोगों के विषय में जानकारी जुटा रही है।

सिम बाक्स और वीपीएन एप के माध्यम से करा रहे थे बात

एटीस के मुताबिक ने सूचना के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय गेटवे को बाईपास करते हुए इंटरनेट कॉल (VoIP) को लोकल वॉइस कॉल में परिवर्तित कर कॉलिंग कराने वालों आजमगढ़ और मीरजापुर से पकड़ा गया है। यह लोग यूपी के मीरजापुर जिले की कोतवाली के मुन्ना कुरैसी, आजमगढ़ जिले के कोतवाली, सरायमीर, निजामाबाद व सिधारी थाना क्षेत्रों से नदीम अहमद, दीवान, शमीम, कलीम व फारूख को गिरफ्तार किया गया। 

नदीम और दीवान अवैध कॉलिंग के लिए सिम बॉक्स के माध्यम से अवैध टेलीफोन एक्सचेंज संचालित कर रहे थे। नदीम इससे पहले भी अवैध टेलीफोन एक्सचेंज (सिम बॉक्स) संचालन में गिरफ्तार हो चुका है। वहीं मुन्ना, शमीम, कलीम और फारूख अवैध कॉलिंग के लिए प्रतिबंधित एप्लीकेशन्स को वीपीएन के माध्यम से अपने मोबाइल पर डाउनलोड किए हुए थे।

लखनऊ में पकड़ा गया था सरायमीर का युवक

लखनऊ में गुडंबा कल्याणपुर स्थित आरडी अपार्टमेंट में फरवरी में अवैध टेलीफोन एक्सचेंज चलाने में आजमगढ़ के सरीयमीर निवासी सरफराज पकड़ा गया था। यह लोग VoIP के जरिए विदेश में कॉल कराई जा रही थी। इस तरह की कॉल करने से सरकार को बड़े पैमाने पर राजस्व की हानि होती है। साथ ही कॉल करने वाले की पहचान भी नहीं हो पाती है।

'