Today Breaking News

सरिया और सीमेंट के दाम में उछाल से महंगा हुआ मकान बनाना, सफेद चादर के दाम भी बढ़े

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ/कानपुर. त्योहार के करीब आते ही लोहे की कीमतों में उछाल आ गया है। एक सितंबर से अब तक साढ़े नौ सौ रुपये प्रति टन तक अकेले सफेद चादर में उछाल आ चुका है। कारण भी साफ है बहुत से लोग अपने निर्माण कार्यों को शुरू करने के लिए नवरात्र का इंतजार कर रहे हैं।

इसके साथ ही जिनके घर बन रहे हैं और फिनिशिंग के करीब हैं, उन्हें भी गेट, ग्रिल, सरिया, एंगल आदि चाहिए। इसलिए फैंसी आइटम की मांग भी बढ़ी है। कारोबारियों के मुताबिक अभी त्योहार भर यह तेजी बनी रहेगी। सितंबर की शुरुआत में सरिया का भाव 6,200 रुपये प्रति क्विंटल था जो बढ़कर 6,250 रुपये प्रति क्विंटल हो गया। 7,400 रुपये प्रति क्विंटल वाली सफेद चादर 9,350 रुपये पहुुंच गई है।

हालांकि क्वाइल एच आर और स्ट्रक्चर वाले लोहे में वृद्धि दर थोड़ी कम है। क्वाइल एच आर 5,450 रुपये से 5,850 रुपये प्रति क्विंटल पहुुंच गई है तो स्ट्रक्चर वाला लोहा 5,750 से 6,200 रुपये पहुंच गया है। लोहा कारोबारी अजीत जैन के मुताबिक जून माह में सरिया की कीमत काफी कम थी। इंगट की बात की जाए तो 29 जुलाई को थोक बाजार में यह 4,300 रुपये क्विंटल था जो आज 28 सितंबर को 4,650 रुपये हो चुका है।

उस समय इसके भाव 5,200 रुपये प्रति क्विंटल थे जो आज 6,250 रुपये हो चुके हैं। लोहा व्यापार मंडल के अध्यक्ष मणिकांत जैन के मुताबिक इस वृद्धि को बहुत ज्यादा नहीं कहा जा सकता क्योंंकि कुछ माह पहले भाव काफी नीचे आ चुके थे। इसलिए अब भाव वापस बढ़ रहे हैं।

इसके पीछे कारण सरकारी परियोजनाओं में निर्माण का बढ़ना भी है। वहीं लोहा कारोबारी उमंग अग्रवाल के मुताबिक जी 20 की बैठक के बाद लोहे के कई देशों में निर्यात शुरू होने की उम्मीद है। साथ ही कोयले की कीमतें भी बढ़ रही हैं। इसके साथ ही स्थानीय मांग भी बढ़ी हुई है। इसलिए यह प्रभाव दिखाई दे रहा है।

'