Today Breaking News

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी; कृषि विभाग KCC पर दे रहा बड़ी राहत- ऐसे मिलेगा लाभ

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. किसानों को कृषि कार्यों के लिए पिछले वर्षों की भांति इस बार भी रबी फसल के लिए बैंकों के माध्यम से फसली ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। कृषि विभाग ने रबी 2023-24 के लिए 1.01 लाख करोड़ रुपये के फसली ऋण का लक्ष्य निर्धारित किया है। 

यह गत वर्ष समान अवधि में किसानों को उपलब्ध कराए गए ऋण से करीब 22.40 प्रतिशत अधिक है। गत वर्ष किसानों को बैंकों के माध्यम से 82.51 हजार करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध कराया गया था।

कम ब्याज दर पर मिलता है ऋण

कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के माध्यम से अपेक्षाकृत कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराने के लिए चालू वित्तीय वर्ष में 62 लाख नए केसीसी जारी किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसके सापेक्ष जुलाई तक 19.12 लाख नए केसीसी जारी किए जा चुके हैं। 

नए केसीसी जारी करने करने की अपेक्षा

किसानों को आसानी से कृषि ऋण उपलब्ध कराने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बैंकों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से 22.36 लाख और कोआपरेटिव बैंक से 2.63 लाख नए केसीसी जारी करने करने की अपेक्षा की गई है।

ब्याज दर में तीन प्रतिशत की छूट

बता दें कि केसीसी के माध्यम से किसानों को महज सात प्रतिशत पर ऋण उपलब्ध होता है। समय पर कर्ज वापस करने वाले किसानों को ब्याज दर में तीन प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाती है।

'